श्रीनगर में जीएसटी काउंसिल की बैठक शुरू, इनकी दर होगी तय

Industry
श्रीनगर में जीएसटी काउंसिल की बैठक शुरू, इनकी दर होगी तय

श्रीनगर में वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) काउंसिल की 14वीं बैठक शुरू हो गई है। बैठक का आयोजन श्रीनगर के शेर ए कश्मीर अंतरराष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस हॉल में किया जा रहा है। 

श्रीनगर। श्रीनगर में वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) काउंसिल की 14वीं बैठक शुरू हो गई है। बैठक का आयोजन श्रीनगर के शेर ए कश्मीर अंतरराष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस हॉल में किया जा रहा है। बैठक की शुरुआत में केंद्रीय पर्यावरण राज्यमंत्री के निधन पर उनकी याद में एक मिनट का मौन रखा गया। बैठक में केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली के अलावा कई राज्यों के वित्त मंत्री, वित्त संचिव, केंद्रीय वित्त मंत्रालय के अफसर, नीति आयोग और अन्य वित्तीय संस्थानों के प्रतिनिधियों समेत करीब 150 लोग हिस्सा ले रहे हैं। यह बैठक दो दिन तक चलेगी। कश्मीर में हिंसा के बीच हो रही इस बैठक के लिए सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं।


नमक से लेकर रेस्टोरेंट में खाने पर तय होगा कर
इस बैठक में कई अहम मुद्दों पर चर्चा होगी। साथ ही कई वस्तुओं पर कर की दर तय की जाएगी। इस बैठक में जिन वस्तुओं पर कर की दर तय की जाएगी उसमें नमक, आलीशान, फोनकॉल और रेस्टोरेंट में खाना प्रमुख रूप से शामिल हैं। 

एक जुलाई से लागू होना है जीएसटी
केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) को एक जुलाई से पूरे देश में लागू करने का ऐलान किया है। इसको लेकर जोर-शोर से तैयारियां चल रही हैं। कर की दर तय करने के लिए बनाई गई काउंसिल अभी तक कई वस्तुओं पर कर की दर तय कर चुकी है। जीएसटी में कर दरों के लिए कई स्लैब बनाए गए हैं। 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned