मिल रहा बिना ब्याज के लोन, ऎसे जांचे ऑफर सही या फर्जी

Amanpreet Kaur

Publish: Feb, 21 2015 08:55:00 (IST)

Industry
मिल रहा बिना ब्याज के लोन, ऎसे जांचे ऑफर सही या फर्जी

अगर आपको फोन पर कोई इंट्रस्ट-फ्री लोन का ऑफर दे तो हो जाएं सावधान

जयपुर। "क्या आप लोन चाहते हैं? रिलायंस आपको 5 लाख रूपए का इंट्रस्ट-फ्री लोन दे सकता है, लेकिन इसके लिए आपको रिलायंस या किसी और प्राइवेट कंपनी की लाइफ इंश्यॉरेंस पॉलिसी खरीदनी होगी। इस पॉलिसी का सालाना प्रीमियम कम से कम 50000 रूपए होगा और यही आपके लोन की ईएमआई होगी। यानी कि आपको एक तरह से पॉलिसी खरीदने 5 लाख रूपए का लोन मुफ्त मिलेगा।" अगर आपको इस तरह का कोई फोन कॉल मिले और आपसे रिलायंस लाइफ या रिलायंस के नाम पर कोई आकर्षक स्कीम बताई जाए तो सावधान हो जाएं।

एक बार फिर मुफ्त लोन के नाम पर ठगी करने वाले गिरोह सक्रिय हो गए हैं। रिलायंस ने हाल ही इस मामले पर स्पष्ट किया है कि कंपनी ने इस तरह की कोई स्कीम नहीं चलाई है। कंपनी के मुताबिक उन्हें पिछले कुछ समय से यह शिकायतें मिल रही हैं कि कुछ लोग खुद को रिलायंस लाइफ इंश्यॉरेंस का कर्मचारी बता कर लोगों को इस तरह की लुभावनी स्कीम्स बता रहे हैं। रिलायंस ने कहा है कि कंपनी इस तरह की कॉल्स का समर्थन नहीं करती। गौरतलब है कि इससे पहले जुलाई 2013 में भी रिलायंस लाइफ इंश्यॉरेंस ने फ्रॉड कॉल सेंटर्स और फ्रॉड कॉलर्स के खिलाफ 190 कंप्लेंट दर्ज करवाई थीं।

इस संबंध ने रिलायंस ने कुछ जरूरी टिप्स दिए हैं -

- मार्केट से जुड़े किसी भी प्लान को खरीदते समय इलेक्ट्रॉनिक बेनिफिट इलस्ट्रेशन पर जोर दें।

- ऎसे फोन कॉल्स/ईमेल्स/एसएमएस से सावधान रहें जिसमें आकर्षक मुनाफे, सरंडर या मौजूदा पॉलिसी के इनकैशमैंट पर मोटे बोनस का वादा किया जा रहा हो। यहां तक कि ऎसे वाले करने वाला अगर खुद को रिलायंस लाइफ इंश्यॉरेंस या आईआरडीए से संबंधित बताए, तो भी क्रॉस चैक जरूर करें और आंखें मूंद कर भरोसा न करें।

- अपने मौजूद निवेश/पालिसियों के बारे में कोई भी जरूरी जानकारी किसी अनजान को न दें।

- ऎसा फोन कॉल/ईमेल/एसएमएस मिलने पर संबंधित इंश्यॉरेंस कंपनी को जरूर सूचित करें।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned