नर्मदा किनारे खुदाई में मिला 1000 साल पुराना शिव मंदिर

Ajay Khare

Publish: Nov, 30 2016 01:34:00 (IST)

Jabalpur, Madhya Pradesh, India
नर्मदा किनारे खुदाई में मिला 1000 साल पुराना शिव मंदिर

नरसिंहपुर और रायसेन जिले की सीमा पर रिछावर गांव में मंदिर के नीचे मिला मंदिर, पुरातत्व विभाग करा रहा खुदाई

जबलपुर/नरसिंहपुर। नरसिंहपुर और रायसेन जिले की सीमा पर रिछावर गांव में पुरातत्व विभाग द्वारा कराई गई खुदाई में करीब 1000 साल पुराना शिव मंदिर मिला है। मंदिर के साथ शिवलिंग व अन्य देव मूर्तियां भी प्राप्त हुई हैं जिन्हें सफाई कर संरक्षित किया जा रहा है।

रायसेन जिले की सीमा पर नर्मदा नदी के किनारे बसे पलोहाबड़ा गांव से करीब 5 किमी दूर रिछावर गांव में पुरातत्व विभाग द्वारा करीब 25 दिन से खुदाई का काम चल रहा है। खुदाई में पुरातत्व विभाग को एक मंदिर के नीचे भगवान शिव का मंदिर मिला है। इसके अलावा बड़ी संख्या में 11वीं शताब्दी की कलाकृतियां, मूर्तियां, शक्ति पिण्ड मिले हैं। साथ ही स्थापित शिवलिंग भी मिला है। 

जानकारी के अनुसार यहां मंदिर के नीचे भूगर्भ में प्राचीन कलाकृतियां दबी होने की जानकारी पुरातत्व विभाग को लंबे समय से मिल रही थी। पुरातत्व विभाग ने स्वीकृति मिलने के बाद इस प्राचीन मंदिर के नीचे खुदाई की तो बड़ी संख्या में प्राचीन कलाकृतियों से निर्मित शक्ति पिंड, प्राचीन मूर्तियां मिलीं। पुरातत्व विभाग के अधिकारियों का कहना है कि यहां प्राचीन काल में भगवान शिव का मंदिर था। कालांतर में वह किन्हीं कारणों से भूगर्भ में समा गया होगा। अभी तक यहां खुदाई में भगवान कार्तिकेय, गणेश, देवी की मूर्तियां मिली हैं जिनमें से  कुछ जर्जर हो चुकी हंै तो कुछ सुरक्षित हैं। खुदाई में प्राप्त सभी कलाकृतियों की सफाई कर उन्हें सुरक्षित किया जा रहा है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned