scriptVocational Education Training | सिरोही: (व्यावसायिक शिक्षा प्रशिक्षण) तीसरे चरण में 12 स्कूलों को मिला उपकरण बजट | Patrika News

सिरोही: (व्यावसायिक शिक्षा प्रशिक्षण) तीसरे चरण में 12 स्कूलों को मिला उपकरण बजट

आत्मनिर्भरता की ओर, प्रथम व द्वितीय चरण में 6-6 में चला था कार्यक्रम

सिरोही

Published: January 17, 2017 10:12:58 am

 जिलेभर में राजकीय विद्यालय में पढऩे वाले 9वीं से 12वीं के छात्र-छात्राओं को किताबी ज्ञान के साथ व्यावसायिक शिक्षा का भी प्रशिक्षण दिया जा रहा है। तीसरे चरण का भी बजट जारी कर दिया गया है। राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान की ओर से योजना 2014-15 में शुरू की गई थी। हालांकि प्रथम व द्वितीय चरण में छह स्कूलों की ही चयन हुआ लेकिन तृतीय चरण में 12 स्कूल होंगे। व्यावसायिक ज्ञान लेकर छात्र व्यावसाय भी खोल सकता है। प्रथम व द्वितीय चरण में चयनित स्कूलों में तो लैब स्थापित किए गए हैं। प्रतिदिन विद्यार्थी लैब में जाकर व्यावसायिक शिक्षा का ज्ञान प्राप्त कर रहे हैं। लैब स्थापित करने के लिए प्रथम चरण में प्रत्येक स्कूल को करीब डेढ़ लाख व द्वितीय व तृतीय चरण में तीन-तीन लाख रुपए की सामग्री दी गई है।

प्रथम चरण में इन स्कूलों का चयन
योजना के तहत प्रथम चरण में पुराना भवन स्कूल सिरोही में ऑटो मोबाइल व आईटी, बालिका स्कूल सिरोही में आईटी व ब्यूटी पार्लर, सिरोड़ी में हेल्थ केयर व ब्यूटी पार्लर, बालिका स्कूल पिण्डवाड़ा में आईटी, ब्यूटी पार्लर, दरबार स्कूल आबूरोड में हेल्थ क्यर व आईटी, बालिका स्कूल शिवगंज में हेल्थ क्यर व ब्यूटी पार्लर के ट्रेड स्थापित किए गए थे। साथ ही, इन सभी स्कूलों में प्रशिक्षण के लिए लैब भी स्थापित हैं।

द्वितीय चरण में इन स्कूलों में योजना

योजना के तहत द्वितीय चरण में जिले की छह स्कूलों का चयन किया था। इसमें कोजरा स्कूल में आईटी व सिक्यूरिटी, पिण्डवाड़ा स्कूल में आईटी व सिक्यूरिटी, सांतपुर स्कूल में आईटी व सिक्यूरिटी, बालिका आबूरोड में हेल्थ केयर व ब्यूटी पार्लर, नवीन भवन स्कूल आईटी व सिक्यूरिटी, शिवगंज में आईटी व रिटेल में ट्रेड चल रहे है। इन सभी स्कूलों में प्रशिक्षण के लिए स्कूल में लैब स्थापित हैं।

तृतीय चरण में ये स्कूल
राउमावि गिरवर एग्रीकल्चर व आईटी
राउमावि आदर्श डूंगरी आईटी व टीटी
 राउमावि अजारी टीटी व हेल्थ केयर
 राउमावि भारजा हेल्थ केयर व टीटी
 राउमावि काछोली- एग्रीकल्चर व आईटी
 राउमावि नितोड़ा ब्यूटी पार्लर व सिक्यूरिटी
 राउमावि वीरवाड़ा ब्यूटी पार्लर व सिक्यूरिटी
 बालिका राउमावि सरूपगंज हेल्थ केयर व ब्यूटी पार्लर
 राउमावि कैलाशनगर हेल्थ केयर व एग्रीकल्चर
 राउमावि पालड़ी एम हेल्थ केयर व एग्रीकल्चर
 राउमावि अरठवाड़ा रिटेल व आईटी
 राउमावि कृष्णगंज रिटेल व ब्यूटी पार्लर

 अधिकारी बताते हैं कि नवीं से बारहवीं तक विद्यार्थी प्रशिक्षित होगा तो आईटीआई के समकक्ष प्रमाण-पत्र देंगे। व्यवसायिक अध्ययन के नवाचार से कौशल का विकास होगा। साथ ही स्कूल के बाहर व्यवसाय चयन में उन्हें मदद मिलेगी।
अशोक व्यास, एडीपीसी रमसा, सिरोही

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

मुलायम सिंह यादव को दो दिन में दूसरा झटका, पोस्टर Girl प्रियंका ने जोईन की BJP, रावण भी लड़ेगा चुनावAzadi Ka Amrit Mahotsav में बोले पीएम मोदी- ये ज्ञान, शोध और इनोवेशन का वक्तभारत ने ओडिशा तट से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफलतापूर्वक किया परीक्षणNEET UG PG Counselling 2021: सुप्रीम कोर्ट ने कहा- नीट में OBC आरक्षण देने का फैसला सही, सामाजिक न्‍याय के लिए आरक्षण जरूरीटोंगा ज्वालामुखी विस्फोट का भारत पर भी पड़ सकता है प्रभाव! जानिए सबसे पहले कहां दिखा असरPm Kisan Samman Nidhi: फर्जीवाड़ा रोकने के लिए सरकार ने बदले नियम, अब राशन कार्ड देना होगा अनिवार्यपंजाब के बाद अब उत्तराखंड में भी बदलेगी चुनाव तारीख! जानिए क्या है बड़ी वजहPolice Recruitment 2022: पुलिस विभाग में 900 से अधिक पदों पर भर्ती, जल्दी करें आवेदन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.