अधिकारियों ने चालू एक्स्ट्रा हाईटेंशन लाइन में चढ़ा दिया कर्मचारी, और फिर हुआ ये... देखें लाइव फोटो

Lali Kosta

Publish: Feb, 16 2017 05:38:00 (IST)

Shakti Bhawan, Rampur, Jabalpur, Madhya Pradesh, India
 अधिकारियों ने चालू एक्स्ट्रा हाईटेंशन लाइन में चढ़ा दिया कर्मचारी, और फिर हुआ ये... देखें लाइव फोटो

देश में पहली बार भोपाल में हुआ प्रयोग, एमपी ट्रांस्को ने अति उच्च दाब चालू लाइनों पर आयतित सिस्टम से किया मेन्टेनेंस

 जबलपुर। मध्यप्रदेश पावर ट्रांसमिशन लिमिटेड के द्वारा देश में पहली बार अति उच्चदाब चालू लाइनों में मेन्टेनेंस कार्य करने का सफल प्रयोग गत दिवस भोपाल में किया गया। इस मेन्टेनेंस कार्य के अंतर्गत मध्यप्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी के मेन्टेनेंस यूनिट द्वारा लाइनों के खराब डिस्क इंसुलेटर को पंक्चर इंसुलेटर डिडेक्टर के द्वारा चिन्ह‍ित कर बदलने का कार्य चालू लाइन में किया गया। 


कंपनी के प्रबंध संचालक रवि सेठी ने 400 केवी भोपाल-इटारसी लाइन क्रमांक एक पर कार्मिकों द्वारा किए जा रहे मेन्टेनेंस कार्य का अवलोकन किया। रवि सेठी ने इस अवसर पर सभी अध‍िकारियों एवं कर्मचारियों की समर्पण एवं लगन भावना की प्रशंसा करते हुए उन्हें इस विशेष व महत्वपूर्ण कार्य को सफलतापूर्वक करने के लिए बधाई दी। 

 Electricity employee working

उल्लेखनीय है कि मध्यप्रदेश शासन द्वारा प्रदेश के विद्युत क्षेत्र को देश में अग्रणी बनाने की दिशा में भरसक प्रयास किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में प्रदेश की पारेषण कंपनी मध्यप्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी लिमिटेड ने 132 केवी से लेकर 400 केवी तक की चालू अति उच्चदाब लाइनों में मेन्टेनेंस कार्य करने के लिए ब्राजील से ‘इंसुलेटेड एरियल वर्क प्लेटफार्म’ खरीदा है। यह ट्रांसमिशन क्षेत्र में देश का पहला आयतित सिस्टम है, जिससे चालू लाइन में हॉट लाइन एवं बेयर हेन्ड के कार्य किए जा सकते हैं। 

 

 Electricity employee working

इस प्लेटफार्म प्रणाली के जरिए पिछले दो माह में भोपाल क्षेत्र की विभ‍िन्न क्षमता की अति उच्चदाब लाइनों पर चालू स्थि‍ति में इंसुलेटर स्ट्र‍िंग बदलने तथा जम्पर कोन, वाईब्रेशन डेंपर एवं स्पेसर्स टाईट करने आदि कार्य किए जा रहे हैं। अभी तक इस प्लेटफार्म के जरिए 132 केवी लाइन पर 42, 220 केवी लाइन पर 80 और 400 केवी लाइन पर 54  मेन्टेनेंस कार्य एवं  कुल 176 मरम्मत एवं मेन्टेनेंस कार्य किए जा चुके हैं।



 Electricity employee working

पावर ट्रांसमिशन के प्रबंध संचालक रवि सेठी ने 400 केवी भोपाल-इटारसी लाइन के परिपथ क्रमांक एक की टॉवर संख्या 21 पर इटारसी एवं भोपाल संभाग के विशेष प्रश‍िक्षण प्राप्त कार्मिकों द्वारा चालू लाइन पर सफलतापूर्वक मिडिल फेस के इंसुलेटर स्ट्र‍िंग बदलने के कार्यों को देखा। प्रश‍िक्ष‍ित कार्मिकों को देश की मान्यता प्राप्त प्रश‍िक्षण केन्द्रों में हॉट लाइन एवं बेयर हेन्ड कार्य का विशेष प्रश‍िक्षण द‍िया गया है। इस अवसर पर पावर ट्रांसमिशन कंपनी के अधीक्षण अभ‍ियंता निर्माण संभाग भोपाल  डीपी बड़कुल, अधीक्षण अभ‍ियंता परीक्षण एवं संचार ओंकार सिंह एवं अधीक्षण अभ‍ियंता 400 केवी  सब स्टेशन आरके मालवीय उपस्थि‍त थे।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned