MP: बिछने लगी कोहरे की चादर, 15 दिसंबर से प्रदेश में भारी ठंड के संकेत 

Jabalpur, Madhya Pradesh, India
   MP: बिछने लगी कोहरे की चादर, 15 दिसंबर से प्रदेश में भारी ठंड के संकेत 

दिसंबर के पहले ही दिन ठंड ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया। गुनगुनी धूप के बीच बीते दिनों की बजाए ज्यादा ठंड महसूस की गई। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार आगामी 15 दिन हल्की व अंतिम माह में प्रदेश में कड़ाके की ठंड महसूस होगी। 

जबलपुर। दिसंबर के पहले ही दिन ठंड ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया। गुनगुनी धूप के बीच बीते दिनों की बजाए ज्यादा ठंड महसूस की गई। सुबह के वक्त कोहरे की चादर ने मौसम की रंगत को पूरी तरह बदल दिया। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार आगामी 15 दिन हल्की व अंतिम माह में प्रदेश में कड़ाके की ठंड महसूस होगी। 

नवम्बर में कड़ाके की ठंड नहीं पड़ी। मौसम ठंडा-गर्म के बीच झूलता रहा। दिसम्बर की शुरुआत भी दिन में गर्मी और रात को थोड़ी ठंड से होगी। मौसम विभाग के अनुसार शुरुआत के करीब 10 दिन तक ठंड के पहले तापमान बढऩे की सम्भावना है। इसके बाद बादल डेरा डालेंगे, जो बूंदाबांदी के साथ बरस भी सकते हैं। 


15 दिसम्बर के बाद कोहरा पडऩे के साथ क ड़कड़ाती ठंड की शुरुआत हो जाएगी। मौसम विभाग के सहायक वैज्ञानिक आरके दत्ता के अनुसार नवम्बर की 1 से 10 तारीख तक तापमान सामान्य से कम दर्ज हुआ। इस बीच अधिकतम तापमान 29 और न्यूनतम 12-13 के बीच रहा। 


11 से 20 नबम्बर तक सामान्य दर्ज हुआ। 21 से 30 नवम्बर के बीच मौसम सामान्य से ज्यादा दर्ज किया गया। अधिकतम 31-32 व न्यूनतम सामान्य दर्ज हुआ। दत्ता के अनुसार दिसम्बर की शुरुआत थोड़ी गर्म रहेगी। इसकी मुख्य वजह दक्षिण भारत के चक्रवात और हिमालय की बर्फवारी से होने वाली नमी है।

weather

इस बीच बादल भी शहर में डेरा डाल सकते हैं। कम दबाव के चलते बादल बरस भी सकते हैं। पिछले साल 30 नवम्बर को तापमान अधिकतम 29.5 एवं न्यूनतम 18.4 दर्ज किया गया था। गुरुवार को सूर्यास्त 5.24 बजे होगा।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned