बालों में है रूसी तो न घबराएं, अपनाएं ये देसी टिप्स

neeraj mishra

Publish: Feb, 17 2017 11:42:00 (IST)

Jabalpur, Madhya Pradesh, India
बालों में है रूसी तो न घबराएं, अपनाएं ये देसी टिप्स

घरेलू उपचार के माध्यम से रूसी से निपटा जा सकता है, ऐसे ही उपाय यहां हम बता रहे हैं

जबलपुर। शरीर का मुख्य आकर्षण बाल होते हैं। रूसी के कारण बाल झडऩे लगते हैं, जिससे आदमी गंजा तक हो जाता है। वहीं महिलाओं में भी यह समस्या आम है। हेयर एक्सपर्ट मानते हैं कि बालों का ठीक ढंग से ध्यान न रखना और तरह-तरह के हेयर जेल, क्रीम शैम्पू और कैमिकल युक्त प्रोडक्ट उपयोग करने से रूसी होती है। बालों में खुश्की, डैंड्रफ और अन्य परेशानियों से बचने के लिए हमेंं बालों की सफाई का विशेष ध्यान देना चाहिए।



जबलपुर की हेयर एक्सपर्ट आराधना चौहान बताती हैं कि बालों में रूसी/ डेंड्रफ की समस्या वर्तमान दौर में आम हो गई है। अधिकांश लोगों को डैंड्रफ की समस्या होती है। दरसल कैमिकल युक्त प्रोडक्ट उपयोग करने से यह समस्या पैदा हो रही है। कैमिकल युक्त प्रोडक्ट कुछ दिनों तक तो अपना अच्छा असर दिखाते हैं, लेकिन बाद में उनके कुप्रभाव सामने आते हैं। इनमें रूसी भी शामिल है। देसी उपचार से रूसी की समस्या से निपटा जा सकता है। नीचे दिए उपाय करके रूसी की समस्या खत्म की जा सकती है।

dandruff

ये करें घरेलू उपचार

- नीबू का छिलका उतारकर इसे 500 मिली लीटर पानी में उबाल लें। ठंडा करके हफ्ते में दो दिन इससे अपने बालों को धाएं। रूसी की समस्या खत्म हो जाएगी।

- अगर रूसी है और खुजली हो रही है तो सुबह सूरज निकलने से पहले नीम की ताजी और मुलायम पत्त्तियां पीसकर बालों में लगाना चाहिए। इससे फायदा मिलेगा।

- यदि किसी को तैलीय रूसी हो गई है तो रात में स्वदेशी माइल्ड शैम्पू से बाल धो लें। इसके बाद सिरका और पानी मिलाकर बालों में लगाएं। फायदा मिलेगा।

dandruff

- मैथी दाने को रात भर पानी में भिगोकर रखें। सुबह उसका पेस्ट तैयार कर लें। करीब आधे घंटे तक इस पेस्ट को बालों में लगाए रखें। इसके बाद बाल धोएं। इससे फायदा मिलेगा।

- यदि किसी व्यक्ति को सूखी रूसी है तो स्वदेशी माइल्ड शैम्पू से बाल धो लें। बाल सूखने पर बादाम, नारियल या जैतून का गुनगुना तेल की मालिश करें।

- साधारण रूसी के लिए नहाने से करीब आधा घंटे पहले ग्वारपाठा (एलोवेरा) लगा लें। इसके बाद माइल्ड शैम्पू से बाल धोएं। जरूर फायदा मिलेगा।


- रूसी से निपटने के लिए तुलसी और आंवला को मिलाकर लेप तैयार करें। इसे आधे घंटे तक अपने सिर में लगाएं। इसके बाद बाल धो लें। रूसी खत्म हो जाएगी।

- यदि रूसी होने के बाद पपड़ी जम गई है तो इसे हटाने के लिए बेकिंग सोडा का उपयोग करें। स्वदेशी माइल्ड शैम्पू में बेकिंग सोडा मिलाकर बाल धोएं। पपड़ी खत्म हो जाएगी।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned