महाकाल की सवारी- महिलाएं पालकी में लेकर चलीं गुप्तेश्वर महादेव को शहर भ्रमण कराने, देखें लाइव वीडियो

Lalit kostha

Publish: Jul, 17 2017 12:50:00 (IST)

Gupteshwar, Jabalpur, Madhya Pradesh, India
 महाकाल की सवारी- महिलाएं पालकी में लेकर चलीं गुप्तेश्वर महादेव को शहर भ्रमण कराने, देखें लाइव वीडियो

महाकाल की नगरी उज्जैन की तर्ज पर संस्कारधानी में भी पिछले छह सालों से गुप्तेश्वर महादेव की शाही सवारी यात्रा निकाली जा रही है।

जबलपुर। संस्कारधानी की संस्कारवान प्रजा का हाल जानने देवाधिदेव महादेव शाही सवारी में धूमधाम से नगर भ्रमण पर निकले हैं। खास बात ये रही की पहली बार महादेव को शहर भ्रमण करने महिलाओं ने पालकी अपने कांधों पर राखी जो की जनाकर्षण का केंद्र रहीं। सुबह कांवडिय़ों ने जहां बम भोले का जयकारा लगाकर लोगों को शिव भक्ति में खो जाने मजबूर कर दिया, वहीं शाही सवारी में विराजमान गुप्तेश्वर महादेव के दर्शनों को जनमानस उमड़ पड़ा है। हर तरफ भोले बाबा के जयकारे गूंजाएमान हो रहे हैं।  सावन माह के दूसरे सोमवार के अवसर पर संस्कारधानी शिवमय हो गई है। हर भक्त गुप्तेश्वर महादेव को अपना अतिथि बनाना चाह रहा है। प्रार्थना पूजा के बीच बैंड बाजे शिवमयी धुनों से लोगों को मंत्रमुग्ध कर रहे हैं। जगह-जगह पुष्पवर्षा की जा रही है।


महाकाल की नगरी उज्जैन की तर्ज पर संस्कारधानी में भी पिछले छह सालों से गुप्तेश्वर महादेव की शाही सवारी यात्रा निकाली जा रही है। सोमवार को महामंडलेश्वर स्वामी श्यामदेवाचार्य महाराज,  महामंडलेश्वर स्वामी अखिलेश्वरानंद गिरि, स्वामी मुकुंददास महाराज, स्वामी पगलानंद महाराज, साध्वी ज्ञानेश्वरी दीदी व अन्य साधु संतों की अगुवाई में स्वयं भू सिद्धपीठ श्री गुप्तेश्वर महादेव की शाही सवारी यात्रा निकाली गई है। यात्रा का शुभारंभ भगवान के विग्रह रूप के पूजन वंदन से हुआ। इसके बाद भक्तों ने भगवान को रजत व स्वर्ण जडि़त पालकी पर विराजमान किया और कांधों पर लेकर नगर भ्रमण पर निकल पड़े।


दर्शन की होड़, अतिथि बनाने की इच्छा
गुप्तेश्वर महादेव जिनके घरों के सामने से निकले वे कहारों से पालकी को कुछ पलों के लिए रोकने का आग्रह करते हुए भगवान को अतिथि बनाने की इच्छा जाहिर कर रहे हैं। वहीं भगवान की शाही सवारी जहां से गुजरी वहां दर्शन करने वालों में होड़ मची है। संतों का आशीर्वाद भी भक्तों को मिल रहा है। शाही सवारी मंदिर प्रांगण से शुरू होकर गुप्तेश्वर वार्ड होते हुए हाथीताल, गोरखपुर, छोटी लाइन फाटक, शास्त्री ब्रिज, बस स्टैण्ड पहुंच चुकी है। विभिन्न गलियों का भ्रमण करते हुए यात्रा मिलौनीगंज चौराहा पहुंचकर सम्पन्न होगी।

देखें महादेव के शहर भ्रमण के वीडियो-


Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned