नर्मदा मंत्र सुन विदेशी परिंदों ने किया कलरव, VIDEO में देखें गूंज उठा तट

Jabalpur, Madhya Pradesh, India
  नर्मदा मंत्र सुन विदेशी परिंदों ने किया कलरव, VIDEO में देखें गूंज उठा तट

अमरकंटक से भरुच तक प्रत्येक नर्मदा तटों की अपनी मान्यता है। शायद यही वजह है कि नर्मदा के किनारे जब-तब ऐसे चमत्कार देखने मिल जाते हैं

जबलपुर। मां नर्मदा का हर एक तट अपनी कहानी खुद ही बयां करता है। अमरकंटक से भरुच तक प्रत्येक नर्मदा तटों की अपनी मान्यता है। शायद यही वजह है कि नर्मदा के किनारे जब-तब ऐसे चमत्कार देखने मिल जाते हैं जिनकी कल्पना करना भी शायद संभव नही है। शुक्रवार को कुछ ऐसा ही नजारा ग्वारीघाट में देखने मिला। 

नर्मदा के तट पर मंत्रोच्चर के बीच ओम नर्मदेय नम:..मंत्रोच्चार गूंजा तट पर मौजूद पक्षी भी कलरव करने लगे। परिंदों की आवाज ने मौजूद लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर लिया। इस दौरान ऐसा लगा मानों नर्मदा मैया की महिमा को ये पक्षी भी प्रणाम कर रहे हैं। 



मौसम बदलते ही नर्मदा के तट पर बड़ी संख्या में प्रवासी पक्षी पहुंच जाते हैं। सुबह से शाम तक रंग-बिरंगे परिंदों को देखने बड़ी संख्या में लोग पहुंचते हैं। धार्मिक मान्यताओं के तहत कई लोग इन्हें दाना भी डालने जाते हैं। सात समंदर पार से आए ये परिंदे जितनी प्राकृतिक सुंदरता लिए रहते हैं। उतना ही चार माह के दौरान ये शहर की आवोहवा भी बदल देते हैं। 


पक्षी विशेषज्ञों की मानें तो जब पक्षियों के मूल निवास स्थान की झीलें और जलाशय बर्फ में तब्दील हो जाता है और भोजन की कमी होती है तब ये पक्षी अपेक्षाकृत गर्म इलाकों को अपना बसेरा बनाते हैं।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned