खुश खबर : घर बैठे पता चलेगी कोर्ट फीस, ऑनलाइन ही होगा पूरा काम

jabalpur
 खुश खबर : घर बैठे पता चलेगी कोर्ट फीस, ऑनलाइन ही होगा पूरा काम

देश का पहला हाईकोर्ट...

राहुल मिश्रा. जबलपुर
कोर्ट-कचहरी के चक्कर लगाते हुए कई लोगों की जिंदगी बीत जाती है, लेकिन उन्हें कभी इस बात की सटीक जानकारी नहीं मिल पाती कि वास्तव में उनके मुकदमे की कोर्ट फीस कितनी लगी। कोर्ट फीस के नाम  पर पक्षकारों से  अनाप-शनाप वसूली की जाती है। लेकिन अब एेसा नहीं होगा। जिला अदालत में मुकदमा दायर करने के लिए लगने वाली कोर्ट फीस की गणना व भुगतान अब घर बैठे किया जा सकेगा।  मप्र हाईकोर्ट ने इसके लिए ई-कोर्ट फीस कैलकुलेटर तैयार कर इसे आरंभ कर दिया है। इसी के साथ इस मामले में यह देश का पहला हाईकोर्ट बन गया है। 


कर सकेंगे तैयारी, बेवजह मुकदमों पर काबू
सिविल सूट दायर करने के लिए लगने वाली कोर्ट फीस का निर्धारण ई-कोर्ट फीस कैलकुलेटर के जरिए कम्प्यूटर पर ऑनलाइन किया जा सकेगा। मुकदमा दायर करने से पहले ही लगने वाली कोर्ट फीस की जानकारी होने से पक्षकारों को इसके लिए तैयारी करने का समय मिल सकेगा। बड़े जमीनी विवादों में लगने वाली अधिक   कोर्ट फीस जुटाने के लिए भी उन्हें पर्याप्त मौका मिल सकेगा। इसके अलावा ऑनलाइन कोर्ट फीस की जानकारी से बेवजह लगाए जाने वाले मुक दमों की संख्या पर भी नियंत्रण लगेगा।


यह करना होगा
दायर किए जाने वाले मुकदमे की कोर्ट फीस का ऑनलाइन पता करने के लिए सबसे पहले मप्र हाईकोर्ट की अधिकारिक वेबसाइट एमपीएचसी.इन पर लॉग-ऑन करना होगा। वेबसाइट में ई-कोर्ट फीस कैलकुलेटर नाम से एक अलग टैब की व्यवस्था की गई है। इस टैब पर क्लिक करते ही पक्षकारों को ई-कोर्ट फीस कैलकुलेटर उपलब्ध हो जाएगा।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned