देखिये दो रुपए किलो वाली प्याज कैसे आपको 10 रुपए मिल रही- देखें वीडियो

Jabalpur, Madhya Pradesh, India
  देखिये दो रुपए किलो वाली प्याज कैसे आपको 10 रुपए मिल रही- देखें वीडियो

जनता से लेकर सरकार तक को रुलाने की तैयारी में,प्याज की परत जैसे बदल रहे आदेश

जबलपुर। किसानों से आठ रुपए किलों समर्थन मूल्य पर खरीदी गई प्याज बेचने को लेकर हालात बेकाबू हो गए हैं। शासन के आदेश 'प्याज की परत' की तरह निकल रहे हैं। बम्पर उत्पादन के बावजूद आम आदमी को सस्ती प्याज नहीं मिल रही है।  17 जून  को खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति व उपभोक्ता संरक्षण संचालनालय की ओर से आदेश आया कि उचित मूल्य की राशन दुकानों से प्रति पात्र परिवार न्यूनतम 10 किलो से अधिकतम 50 किलो वितरण किया जाए।


पहले एेसे बदले आदेश
6 जून  को खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति संचालनालय : दो रुपए किलो की दर पर राशन दुकानों से प्याज का वितरण पात्र परिवारों को करें। वितरण न होने पर गैर पात्र परिवार, दीनदयाल रसोई योजना, छात्रावास या जेल में प्रदाय करें।
8 जून को मप्र स्टेट सिविल सप्लाइज कॉर्पोरेशन लिमिटेड मुख्यालय भोपाल : प्याज की कमी वाले जिलों में परिवहन कराकर सार्वजनिक वितरण प्रणाली से वितरण कराया जाए।
10 जून को खाद्य, नागरिक आपूर्ति संचालनालय भोपाल : उपार्जनकर्ता जिले से खपत वाले जिले प्याज प्राप्त करने के बाद प्रमुख मंडियों में व्यापारियों के बीच खुली बोली लगवाएं। 200 रुपए प्रति क्विंटल से बोली शुरू करें।


11 जून को मप्र स्टेट सिविल सप्लाइज कॉर्पोरेशन लिमिटेड क्षेत्रीय कार्यालय जबलपुर : उज्जैन से जबलपुर को दो  हजार मीट्रिक टन प्याज का रैक रवाना हो चुका है। प्याज का वितरण केवल सार्वजनिक वितरण प्रणाली से सम्भव नहीं होगा। इसलिए निजी संस्थाओं को प्याज के विक्रय के सम्बंध में निर्देश दें।
12 जून को खाद्य शाखा कलेक्ट्रेट का आदेश : खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण संचालनालय के 10 जून को जारी आदेश 3354/2017-18 के अनुसार प्रमुख सब्जी मंडी में नीलामी के माध्यम से सभी व्यापारियों को 200 रुपए प्रति क्विंटल से ज्यादा कीमत पर दी जा सकती है, जो प्याज मंडी से नीलाम नहीं की जाती है, उसका उचित मूल्य की दुकान से पात्र लोगों को  वितरण किया जाए। 
रैक से ही बिक गई 26 हजार क्विंटल प्याज : रेलवे रैक से आई 26 हजार क्विंटल प्याज सोमवार को यार्ड से बिक गई। जिला प्रबंधक हेमंत सिंह ने बताया कि  महाराष्ट्र के व्यापारी ने प्याज तीन रुपए किलो खरीदी है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned