वायु सेना के थाउजेंड पाउंड बम पर लगाया बारूद का लेप, शुरू हो गया विरोध

Jabalpur, Madhya Pradesh, India
  वायु सेना के थाउजेंड पाउंड बम पर लगाया बारूद का लेप, शुरू हो गया विरोध

थाउजेंड पाउंडर बम में थ्रेडिंग का यूनियनों ने किया विरोध, कहा खतरनाक है यह...

जबलपुर। ऑर्डनेंस फैक्ट्री खमरिया (ओएफके) में प्राइवेट ठेकेदार के श्रमिकों से मंगलवार को शक्तिशाली थाउजेंड पाउंडर बम के नॉब में बारूद का लेप लगवाने पर हंगामा हुआ। फैक्ट्री की तीनों प्रमख यूनियनों ने इसे बड़ी लापरवाही एवं खतरा बताते हुए प्रबंधन के खिलाफ नारेबाजी की।

धरती को हिला देने वाले वायु सेना के प्रमुख बम थाउजेंड पाउंडर बम की फिलिंग फैक्ट्री के फिलिंग सेक्शन 6 में की जाती है। संरक्षा नियमों के तहत फिलिंग सेक्शन में डीबी वर्कर ही जा सकता है।


इसलिए भड़के कर्मचारी

यूनियनों के कार्यकर्ता एवं पदाधिकारी उस समय भड़क गए जब एक निजी ठेकेदार के कर्मचारी से थाउजेंड पाउंडर बम के ढक्कन की थ्रेड में आरडीएक्स का लेप लगवाया जा रहा है। लेप लगाने से ढक्कन अच्छी तरह जाम हो जाता है। इसकी खबर जैसे ही यूनियनों को लगी, तो उन्होंने विरोध शुरू कर दिया।


ये कहा कर्मचारियों ने

लेबर यूनियन के रामप्रवेश, अरनब दासगुप्ता, प्रदीप राय, सुकेश दुबे, कामगार यूनियन के अजय तिवारी, पुष्पेन्द्र ङ्क्षसह, राजेन्द्र चढ़ारिया और सुरक्षा कर्मचारी यूनियन के अरुण दुबे, केबीएस चौहान और अजय चौहान का कहना था कि यह खतरनाक काम है। इसे प्रशिक्षित कर्मचारी ही कर सकता है। निजी श्रमिकों से यह काम करवाना नियमों के खिलाफ है। इससे खतरा बढ़ जाएगा। उन्होंने चेतावनी दी कि यदि यह सिलसिला नहीं रोका गया तो यूनियनों आंदोलन करेंगी।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned