एयरटेल पेमेंट बैक पंजाब के ग्रामीण इलाकों में हिट, 1,50,000 खाते खोले

Yuvraj Singh

Publish: Apr, 21 2017 01:50:00 (IST)

Jaipur, Rajasthan, India
एयरटेल पेमेंट बैक पंजाब के ग्रामीण इलाकों में हिट, 1,50,000 खाते खोले

एयर पेमेंट बैंक में खाता खोलने वालों की संख्या में सबसे ज्यादा तेजी पंजाब के ग्रामीण इलाकों में देखी गई है

चंडीगढ़। एयर पेमेंट बैंक में खाता खोलने वालों की संख्या में सबसे ज्यादा तेजी पंजाब के ग्रामीण इलाकों में देखी गई है और इन इलाकों में कुल 1.5 लाख एकाउंट खोले गए हैं।

कंपनी के एक अधिकारी ने गुरुवार को यह जानकारी दी। एयरटेल के प्रवक्ता ने कहा, ''भारत के पहले पेमेंट बैंक होने के नाते अब तक हमने पंजाब में 1,50,000 खाते खोलने में सफलता प्राप्त की है। इनमें से तकरीबन दो-तिहाई खाते ग्रामीण इलाकों में खोले गए हैं, जो राज्य के वित्तीय समावेशन में योगदान देता है।

डिजिटल भुगतान और पेपरलेस लेनदेन को बढ़ावा के लिए पंजाब में एयरटेल के 13,000 रिटेल स्टोर्स बैंकिंग केंद्र की तरह काम कर रहे हैं। जहां उपभोक्ता बचत खाते खोल सकते हैं, जमा कर रहे हैं और नकदी निकाल सकते हैं।

प्रवक्ता ने कहा, ''राज्य में ये बैंकिंग केंद्र ज्यादातर ग्रामीण इलाकों में हैं जो बैंकिंग सुविधा से रहित क्षेत्रों में बैंकिंग सुविधाएं प्रदान करने में मदद दे रहे हैं।

प्रवक्ता ने कहा कि एयरटेल पेमेंट बैंक के कुछ विशिष्ट फीचर्स में बचत खातों पर 7.25 फीसदी की अच्छी ब्याज दर देना है जो देश में सबसे ऊंची है। साथ ही ग्राहकों को अपना मोबाइल नंबर ही खाता नंबर बनाने की सुविधा दी जाती है। इसके अलावा प्रत्येक जमा किए जाने वाले रुपये पर एक मिनट का एयरटेल मोबाइल टॉक टाइम दिया जाता है।

एयरटेल पेमेंट बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी शशि अरोड़ा ने कहा, ''पंजाब में हम सहज डिजिटल बैंकिंग अनुभव को जारी रखेंगे और राज्य में सरकार की वित्तीय समावेशन के दृष्टिकोण के प्रति पूरी तरह से प्रतिबद्ध रहेंगे।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned