नकल के चर्चित स्कूल शासकीय महामाया उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पामगढ़ को बना दिया परीक्षा केंद्र

Piyushkant Chaturvedi

Publish: Feb, 16 2017 01:54:00 (IST)

Janjgir-Champa, Chhattisgarh, India
नकल के चर्चित स्कूल शासकीय महामाया उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पामगढ़ को बना दिया परीक्षा केंद्र

नकल के प्रकरण के लिए प्रदेश भर में चर्चित शासकीय महामाया उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पामगढ़ एक बार फिर डीएड की परीक्षा में नकल कराने के प्रकरण के लिए चर्चित हुआ है। इस प्रकरण में जिला पंचायत सीईओ ने व्याख्याता हिमांचल कुमार साहू को निलंबित कर दिया था, लेकिन शिक्षा विभाग द्वारा इसी विद्यालय को 10वीं, 12वीं केंद्र बनाते हुए पुराने केंद्राध्यक्ष व सहायक केंद्राध्यक्ष को ही परीक्षा आयोजन की जिम्मेदारी सौंप दी गई है।

जांजगीर/पामगढ़. नकल के प्रकरण के लिए प्रदेश भर में चर्चित शासकीय महामाया उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पामगढ़ एक बार फिर डीएड की परीक्षा में नकल कराने के प्रकरण के लिए चर्चित हुआ है। इस प्रकरण में जिला पंचायत सीईओ ने व्याख्याता हिमांचल कुमार साहू को निलंबित कर दिया था, लेकिन शिक्षा विभाग द्वारा इसी विद्यालय को 10वीं, 12वीं केंद्र बनाते हुए पुराने केंद्राध्यक्ष व सहायक केंद्राध्यक्ष को ही परीक्षा आयोजन की जिम्मेदारी सौंप दी गई है।

जानकारी के मुताबिक जुलाई 2016 में माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिम) द्वारा डीएड की परीक्षा के लिए महामाया स्कूल को केन्द्र बनाया गया था। परीक्षा संपन्न होने के बाद जब यहां के एक परीक्षार्थी की मूल उत्तर पुस्तिका और पूरक उत्तर पुस्तिकाओं मिलान किया गया तो उसमें अलग व्यक्तियों की लिखावट पाई गई थी। इसकी शिकायत माशिम में की गई थी। इसके बाद परीक्षार्थी का परीक्षा फल निरस्त करते हुए माशिम के सचिव के निर्देश पर जिला पंचायत सीईओ अजीत वसंत ने व्याख्याता पंचायत हिमांचल कुमार साहू 6 फरवरी को निलंबित कर दिया था। लेकिन प्रकरण में केंद्राध्यक्ष और सहायक केंद्राध्यक्ष के ऊपर कोई कार्रवाई नहीं की गई। इसके बाद फिर से इस स्कूल को बोर्ड परीक्षा का केंद्र बनाते हुए पुराने केंद्राध्यक्ष और सहायक केंद्राध्यक्ष को परीक्षा संचालन की जिम्मेदारी दी गई है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned