नौ ग्रामों में होंगे विशेष विधिक जागरूकता कार्यक्रम

Piyushkant Chaturvedi

Publish: Jan, 14 2017 05:49:00 (IST)

Janjgir Champa, Chhattisgarh, India
नौ ग्रामों में होंगे विशेष विधिक जागरूकता कार्यक्रम

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार तालुका विधिक सेवा समिति चांपा द्वारा अपने क्षेत्राधिकार के भीतर बम्हनीडीह ब्लॉक के नौ ग्रामों

जांजगीर-चांपा. जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार तालुका विधिक सेवा समिति चांपा द्वारा अपने क्षेत्राधिकार के भीतर बम्हनीडीह ब्लॉक के नौ ग्रामों

 में श्रमिकों के पलायन एवं श्रम कानून व श्रमिकों के हितार्थ शासन की योजना संबंधी जानकारी प्रदान करने के लिए विशेष विधिक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

यह कार्यक्रम क्षेत्र के श्रमिकों का पलायन रोककर उन्हें अपने अधिकारों के प्रति जागरूक बनाने के उद्देश्य से किया जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए विधिक सेवा योजना २०१५ बनाई गई है।

इसके परिपालन में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष तथा जिला एवं सत्र न्यायाधीश राजेश श्रीवास्तव के निर्देशानुसार फसल कटाई के बाद क्षेत्र की प्रमुख समस्या

असुरक्षित पलायन पर रोक लगाते हुए मजदूरों को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से संपूर्ण जिले में विशेष विधिक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजना किया जाना सुनिश्चित किया गया है।

इसी के तहत जिले के नौ विकासखंडों में से सर्वाधिक पलायन वाले क्षेत्र की जानकारी जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी से मंगाई गई थी,

जिसके आधार पर बम्हनीडीह विकासखंड के ग्राम लखुर्री, गिधौरी, कपिस्दा, रिस्दा, बनडभरा, पिपरदा, दर्रीबंजर, चोरहादेवरी एवं मोहगांव में विशेष जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने की योजना बनाई गई है।

इन गांवों में विशेष कार्ययोजना तैयार करने अलग-अलग अधिवक्ताओं को जिम्मेदारी दी गई है। इसके अलावा रेलवे स्टेशन चांपा तथा पीआईएल चांपा क्षेत्र के लिए अलग-अलग अधिवक्ता नियुक्त कर इसकी जानकारी जिला विधिक सेवा प्राधिकरण को भेजी गई है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned