आवेदन के बाद भी नहीं मिल रही बालिका समृद्घि की राशि

Piyushkant Chaturvedi

Publish: Nov, 30 2016 04:05:00 (IST)

Janjgir-Champa, Chhattisgarh, India
आवेदन के बाद भी नहीं मिल रही बालिका समृद्घि की राशि

बालिका समृद्घि योजना के तहत पंजीयन कराने वाला लड़की का पिता योजना का लाभ पाने नगरपालिका का चक्कर काट रहा है

जांजगीर-चांपा. बालिका समृद्घि योजना के तहत पंजीयन कराने वाला लड़की का पिता योजना का लाभ पाने नगरपालिका का चक्कर काट रहा है, लेकिन उसे कोई लाभ नहीं मिल रहा है।

 उसने अपनी शिकायत कलेक्टर से की है। अपनी शिकायत में मस्जिद गली जांजगीर वार्ड नंबर 11 निवासी नकुल प्रसाद यादव ने बताया है कि उसकी पुत्री उपमा यादव की जन्म तिथि 21 सितंबर 1997 है।

नगरपालिका के कर्मचारियों द्वारा उससे संपर्क कर यह बताया गया कि जिसकी एक लड़की है, उसे बालिका समृद्घि योजना के तहत राशि मिलेगी। पहले उसके नाम से शासन द्वारा पांच सौ रुपए जमा किया जाएगा और लड़की के बालिग होने पर उसे शासन से सहायता राशि देने की बात कही गई।

 इस पर उसके द्वारा आवेदन जन्म प्रमाण पत्र और शपथ पत्र के साथ नगरपालिका में जमा किया गया। 21 सितंबर 2015 को उसकी लड़की 18 साल की हो चुकी है, लेकिन उसे बालिका समृद्घि योजना का कोई लाभ नहीं मिल रहा है। नगरपालिका के कर्मचारी उसे बहाने बनाकर चलता कर रहे हैं।

 ऐसे में उसकी लड़की को इस योजना का लाभ नहीं मिल रहा है। नकुल यादव ने यह भी बताया कि उसके साथ लगभग 50 लोगों ने यह आवेदन जमा किया था और किसी को भी इस योजना का लाभ नहीं मिला है। इस तरह उन्होंने कलेक्टर को आवेदन देकर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

 इस संबंध में नगरपालिका जांजगीर-नैला के सीएमओ दिनेश कोसरिया का कहना है कि यह प्रकरण उनके पास भी आया है, जो कर्मचारी यह योजना देखता था, उसका ट्रांसफर हो गया है। इस मामले की जानकारी ली जा रही है और पात्रतानुसार कार्रवाई की जाएगी।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned