जिस तालाब से होती थी निस्तारी, सरपंच ने डलवाई मछली, ग्रामीणों का गुजारा हुआ बंद

Piyushkant Chaturvedi

Publish: Dec, 02 2016 02:25:00 (IST)

Janjgir-Champa, Chhattisgarh, India
जिस तालाब से होती थी निस्तारी, सरपंच ने डलवाई मछली, ग्रामीणों का गुजारा हुआ बंद

गांव के विकास के लिए ग्रामीण अपने मताधिकार का उपयोग कर जनप्रतिनिधि चुनते है, लेकिन जनसेवा के बजाए वे ही मनमानी पर उतार आएं तो इसे क्या कहेंगे।

बलौदा/पहरिया. गांव के विकास के लिए ग्रामीण अपने मताधिकार का उपयोग कर जनप्रतिनिधि चुनते है, लेकिन जनसेवा के बजाए वे ही मनमानी पर उतार आएं तो इसे क्या कहेंगे।

 कुछ ऐसा ही मामला ग्राम पंचायत खोहा के आश्रित ग्राम उस्लापुर में सामने आया है। यहां के सरपंच ने ग्रामीणों की सुविधा को नजरअंदाज करते हुए मनमाने ढंग से गांव के एकमात्र तालाब में स्वयं की मछली डलवा दी है। सरपंच के इस कारनामे से पूरे गांव के समक्ष निस्तारी सकंट निर्मित हो गया है।
 
बलौदा विकासखंड के अंतर्गत ग्राम पंचायत खोहा के आश्रित ग्राम उस्लापुर की पहचान पूरे प्रदेश में प्राकृतिक सुंदरता के साथ सर्वाधिक पलायन को लेकर है, लेकिन यहां के सरपंच ने अपनी अजीबो-गरीब हरकत से गांव को फिर सुर्खियों में ला दिया है।

 उस्लापुर की आबादी करीब सात सौ है। गांव में रहने वाला अधिकांश परिवार पिछड़ा वर्ग एवं अनुसूचित जाति का है। ग्रामीणों के निस्तार के लिए यहां एकमात्र बैरागबंद तालाब है, जिसका पानी कुछ माह पहले तक साफ रहता था।

ग्रामीण उस पानी का उपयोग नहाने के अलावा अन्य कार्यो में भी कर रहे थे, लेकिन ग्रामीणों के समक्ष अब निस्तारी संकट खड़ी हो गई है।

 ग्रामीणों ने बताया कि सरपंच सुरेश पटेल ने गांव के एकमात्र निस्तारी तालाब में पंचायत में प्रस्ताव लाए बगैर स्वयं की मछली डलवा दी है। मछली के लिए तालाब में चारा डाला गया है, जिससे पानी पूरी तरह से प्रदूषित हो गया है।

 ग्रामीणों का कहना है कि इस तालाब पर सरपंच पटेल की नजर पहले से ही थी, लेकिन ग्रामीणों के विरोध के कारण वह अपनी मनमानी नहीं कर पा रहा था, मगर कुछ दिन पहले मौका देखकर उसने तालाब में मछली डलवा दी।

 सरपंच की इस मनमानी से आज पूरे गांव के समक्ष निस्तारी संकट आ गई है। गांव में कोई दूसरा तालाब नहीं है। ग्रामीणों ने बताया कि इस मामले की शिकायत उच्चाधिकारियों से की गई है, लेकिन कार्रवाई नहीं होने से सरपंच का हौसला बुलंद है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned