मारपीट कर खेत की जमीन पर किया कब्जा

Shruti Agrawal

Publish: Jun, 20 2017 11:44:00 (IST)

Jhabua, Madhya Pradesh, India
मारपीट कर खेत की जमीन पर किया कब्जा

मेघनगर के ही जोगडा सोलंकी, उसकी पत्नी हरूपी, चेनिया सोलंकी व राधेश्याम सोलंकी ने एकजुट होकर उनके खेत को ट्रैक्टर से खेड़ कर कब्जा कर लिया व मारपीट की

झाबुआ. मेघनगर निवासी भीला, कालिया, राकेश व मुकेश बारिया ने अपनी खेती की जमीन पर गांव के ही कुछ लोगों द्वारा कब्जा कर उन्हें खेती से बेदखल करने और मारपीट की शिकायत जनसुनवाई में कलेक्टर के समक्ष उपस्थित होकर की है।
पीडि़तों ने कलेक्टर को दिए आवेदन में बताया कि गांव में उनकी काश्त की जमीन है। इस जमीन पर वे व उनका परिवार खेती करते आ रहे हैं।

हाल ही में गांव मेघनगर के ही जोगडा सोलंकी, उसकी पत्नी हरूपी, चेनिया सोलंकी व राधेश्याम सोलंकी ने एकजुट होकर उनके खेत को ट्रैक्टर से खेड़ कर कब्जा कर लिया व मारपीट की। आरोपित उन्हें अब उनकी इस जमीन को बोने नहीं दे रहे हैं और हमारी जमीन को खुद की बता रहे हैं। पीडि़तों ने आरोपितों पर कार्रवाई कर उनकी जमीन दिलाने की मांग की है।
डरा धमका कर जमीन हड़प ली
दोतड़ निवासी लालू सुरसिह, टिहिया लालू, गुलाब लालू, सिला लालू ने कलेक्टर को शिकायत देकर कुछ लोगों पर जमीन हड़पने का आरोप लगाया है। पीडि़तों ने कलेक्टर को दिए ज्ञापन में बताया कि उनकी गांव में पैतृक जमीन है। जो कि रेवेन्यू रिकॉर्ड में दर्ज है, लेकिन कुछ समय से हमारे आसपास रहने वाले कांजू वाला, जामसिह कांजू, खुमा कांजू, मांजू वाला, केवन माजू, बाबू दरु, अनसिह कांजू, सेना कांजू, जोवान कांजू और उनके बेटों व अन्य ने मिलकर उनकी खेती की इस जमीन को हड़प लिया। आरोपितों ने उनकी जमीन पर बोई हुई फसल को जुतवाकर नष्ट कर दी और उसमें खुद बुवाई कर दी।आरोपित उन्हें जमीन में नहीं घुसने दे रहे और जान से मारने की धमकी दे रहे हैं।
सड़क की जमीन पर अतिक्रमण की शिकायत
पेटलावद तहसील के ग्राम घुघरी निवासी भगवान सिंह शक्तावत ने उसकी कृषि भूमि के पास सड़क की जमीन पर अतिक्रमण करने की शिकायत कलेक्टर से की है। पीडि़त ने जनसुनवाई में दिए ज्ञापन में बताया कि गांव में उसकी पैतृक जमीन छह पीढ़ी से है। तीन साल पहले उसकी जमीन के पास ही गोरधनलाल पुत्र अंबाराम पोरवाल कलाल ने जमीन खरीदी थी। शक्तावत ने बताया कि आरोपित की जमीन के दक्षिण में रतलाम-झाबुआ रोड है। इसकी 52 फीट की सीमा सरकारी है। हाल ही में आरोपित गोरधन ने खाने का ढाबा डालने के लिए रोड से लगाकर उनकी जमीन में मुरम व मिट्टी डालकर करीब 4-5 फीट का ऊंचा भराव कर दिया। इससे उसकी खेती की जमीन में बरसात का पूरा पानी भर गया।
कृषि भूमि पर कब्जे के प्रयास की शिकायत
एलआईसी कॉलोनी झाबुआ निवासी पप्पू पुत्र देवप्रसाद भूरिया ने अपने गांव गडवाड़ा की खेती की पैतृक जमीन पर कुछ लोगों द्वारा जबरन कब्जे का प्रयास करने और रोकने पर झगड़ा व मारपीट करने की शिकायत दी है। जनसुनवाई में कलेक्टर को दी शिकायत में पीडि़त ने बताया कि गांव गडवाड़ा में उसकी कृषि भूमि है। जिस पर वह खेती करता आ रहा है। पीडि़त पप्पू ने बताया कि चर्च कॉलोनी झाबुआ निवासी वर्धमान भूरिया के पुत्र प्रकाश, प्रदीप, राजू, मनोज व गडवाड़ा निवासी सबीना उर्फ सेता पत्नी राजू भूरिया उसकी गडवाड़ा स्थित खेती की जमीन पर कब्जे का प्रसास कर रहे हैं। पीडि़त ने बताया कि आरोपितों ने उसकी जमीन पर कब्जा कर जमीन को खेड़ दी और मारपीट व झगड़ा करते हैं। इस संबंध में 14 जून को तहसीलदार झाबुआ को भी शिकायत की थी। पीडि़त ने आरोपितों पर कार्रवाई कर उसकी जमीन दिलवाने की मांग की है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned