बिना रॉयल्टी मैग्नीज का खनन

Shruti Agrawal

Publish: Feb, 16 2017 10:21:00 (IST)

Jhabua, Madhya Pradesh, India
 बिना रॉयल्टी मैग्नीज का खनन

12 टन से अधिक की रॉयल्टी चोरी, एसआर फैरो का डंपर जब्त, कांटे पर तुलवाया तो 37.890 टन निकला

मेघनगर. व्यापमं फर्जीवाड़े के मुख्य आरोपी सुधीर शर्मा के छोटे भाई ब्रजेंद्र उर्फ चुन्नू शर्मा की मैग्नीज की खदान से निकले डंपर में क्षमता से अधिक मैग्नीज पाए जाने पर उसे जब्त किया गया।


ग्राम काजली डूंगरी मैग्नीज खदान से मैग्नीज भरकर जा रहे एसआर फैरो अलॉयज के डंपर(एमपी-45-एच-0313) को गुरुवार दोपहर करीब सवा 12 बजे खनिज अधिकारी ने रोका। डंपर में निर्धारित रॉयल्टी से अधिक माल भरा था। खनिज अधिकारी देविका परमार डंपर थाने ले आई।  इसके बाद डंपर को तुलवाने के लिए माइनिंग कार्यालय के पीछे स्थित तौलकांटा पर ले जाया गया। माइनिंग कार्यालय पहुंचने पर एसआर फैरो अलॉयज का पार्टनर राजू नायक अपने साथियों के साथ पहुंचा और डंपर चालक को कुछ देर के लिए गायब कर दिया।  
तौल कांटे पर माल सहित डंपर का वजन 37.890 टन निकला।  जिसमें डंपर का वजन 10.630  और माल 27.260 टन निकला,जबकि रॉयल्टी में माल 14.400 टन अंकित किया गया था। 12.860 टन माल की रॉयल्टी चोरी करने पर डंपर को  माल  सहित जब्त कर लिया गया।
खनन पर रोक लगाई गई थी
खनिज कारोबारी शर्मा की यह खदान शुरू से ही विवादित रही है। खदान के तय मापदंडों के अनुसार न तो इसमें खनन किया गया। फर्जी स्टाम्प पर खदान का लाइसेंस लिया गया था। इसकी शिकायत के बाद खदान की सैटेलाइट मैपिंग की गई थी। इस पर खदान में खनन पर रोक लगा दिया गया था। यहां दिन-रात मैग्नीज की खुदाई की जा रही थी। इससे यहां पर काफी मात्रा में मैग्नीज डंप किया हुआ है, जिसका कम वजन दर्शाकर रॉयल्टी चोरी की जा रही है।
जिला प्रशासन को जानकारी देंगे
&हमने डंपर थाने पर खड़ा करवाया है। इसकी जानकारी जिला प्रशासन के समक्ष प्रस्तुत करेंगे।
देविका परमार, खनिज अधिकारी

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned