तालाबों और नदियों के किनारे करें पौधारोपण

Shruti Agrawal

Publish: Apr, 22 2017 12:22:00 (IST)

Jhabua, Madhya Pradesh, India
तालाबों और नदियों के किनारे करें पौधारोपण

कलेक्टर आशीष सक्सेना ने कहा कि ग्राम संसद में सामाजिक आर्थिक गणना के डाटा का वाचन अवश्य करें। जिन ग्रामीणो के नाम गणना की सूची में छूटे हुए हैं उनके नाम जोड़े जाएं

झाबुआ. कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियो को निर्देशित किया है कि जमीन में पानी की कमी हो जाने से जलस्तर काफी कम हो गया है। कुपोषित बच्चों के माता पिता को मनरेगा योजना के काम तत्काल उपलब्ध करवाने के निर्देश रोजगार सहायक, सीईओ जनपद एवं एसडीएम को दिए। भविष्य में सभी शासकीय योजनाओं का लाभ हितग्राही को सामाजिक आर्थिक गणना 2011  के डाटा के आधार पर दिया जाना है।


कलेक्टर आशीष सक्सेना ने कहा कि ग्राम संसद में सामाजिक आर्थिक गणना के डाटा का वाचन अवश्य करें। जिन ग्रामीणो के नाम गणना की सूची में छूटे हुए हैं उनके नाम जोड़े जाएं। सामाजिक वानिकी के तहत पौधारोपण की कार्य योजना को मूर्त रूप देकर 2 जुलाई को पौधारोपण के लिए कार्रवाई सुनिश्चित करें। तालाब एवं नदियों के किनारे भी पौधारोपण की कार्रवाई को मूर्त रूप दिया जाए। ग्राम संसद में प्रधानमंत्री आवास योजना की सूची का वाचन कर समीक्षा करें और पात्रों को शामिल कर अपात्रों को बाहर करने की कार्रवाई करें। पेंशन योजना के पात्र हितग्राहियों को सूचीबद्ध कर पेंशन स्वीकृति की कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। सभी विधवा महिला एवं सभी वृद्वाजनों के पेंशन के प्रकरण ग्राम संसद में स्वीकृत कर पेंशन दिलवाना सुनिश्चित करें। 22 अप्रैल को कृषि संसद का आयोजन कर किसानों को कृषि संबधी जानकारी दी जाएगी।  
कृषि क्रांति रथ गांवों में दे रहे सलाह
झाबुआ. कृषि महोत्सव का आयोजन जिले में 2 मई तक किया जाएगा। इस दौरान हर विकासखंड में दो-दो कृषि क्रांति रथ गांवों में धूमकर किसानों को कृषि आय को दोगुना करने के लिए तकनीकी सलाह दे रहे हैं।
22 अप्रैल को ढेकलबड़ी, नल्दीछोटी, बिसौली, गुंदीपाड़ा, 23 अप्रैल को गेहलर छोटी, मिंडल, गोपालपुरा, मानपुरा, 24 अप्रैल को कोटड़ा, भीमफलिया, झायड़ा, बरखेड़ा एवं हड़मतिया, 25 अप्रैल को बलवन, खेड़ी, बरोड, पिलियाखदान, 26  अप्रैल को बावड़ीबड़ी, गोलाछोटी, देवझिरी पंडा एवं माकनकुई, 27 अप्रैल को पिपलीपाड़ा, फूलधावड़ी, उमरी एवं बामसेमलिया एवं सजवानीछोटी, 28  अप्रैल को ढेकलछोटी, आम्बााखोदरा, कुशलपुरा, मोहनपुरा, 29 अप्रैल को कालापीपल, कुंडला, उमरिया वैजत्री एवं तलावली, 30 अप्रैल को भोयरा, पिटोलबड़ी, फुटिया एवं चारोलीपाड़ा, 1 मई को कांकरादरा, आमलीफलिया, गडवाड़ा एवं सेमलिया बड़ा एवं में रथ भ्रमण करेंगे। रामा ब्लॉक में  21 अप्रैल को गोपालपुरा, डोकरवानी, भूतेड़ी, सागिया में रथों का भ्रमण हुआ।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned