बाबा रामदेव पर मेहरबान अखिलेश सरकार, यूपी में फले-फूलेगा कारोबार

Abhishek Gupta

Publish: Oct, 18 2016 09:09:00 (IST)

Lucknow, Uttar Pradesh, India
बाबा रामदेव पर मेहरबान अखिलेश सरकार, यूपी में फले-फूलेगा कारोबार

पतंजलि करेगा 2118.34 करोड़ का निवेश, हजारों लोगों को मिलेगा रोजगार

झांसी। प्रदेश में सत्तारूढ़ अखिलेश सरकार, लोकसभा के चुनाव में भाजपा और नरेंद्र मोदी का खुलकर समर्थन करने वाले योग गुरु बाबा रामदेव पर मेहरबान नजर आ रही है। सरकार ने प्रदेश में पतंजलि के 2118.34 करोड़ रुपये के निवेश को हरी झंडी दे दी है। इसके तहत प्रदेश में यमुना एक्सप्रेस-वे प्राधिकरण क्षेत्र के साथ ही बुंदेलखंड में भी औद्योगिक इकाइयां स्थापित की जाएंगी। इसके लिए कंपनी को उत्तर प्रदेश अवस्थापना एवं औद्योगिक निवेश नीति के तहत विभिन्न रियायतें और सहूलियतें दी जाएंगी।

झांसी जिले में खर्च होंगे साढ़े चार सौ करोड़ से ज्यादा
पतंजलि आयुर्वेद समूह अपनी उत्पादन क्षमता को बढ़ाने के लिए उत्तर प्रदेश के यमुना एक्सप्रेस-वे प्राधिकरण क्षेत्र में 1666.8 करोड़ रुपये की लागत से 450 एकड़ क्षेत्रफल में खाद्य एवं फूड पार्क बनाने जा रही है। इसके अलावा झांसी जिले में 451.63 करोड़ की लागत से 200 एकड़ में इकाई लगाने की तैयारी है। एक अनुमान के अनुसार दोनों ही स्थानों पर लगाई जाने वाली औद्योगिक इकाइयों में प्रत्यक्ष और परोक्ष रूप से करीब 58 हजार लोगों को रोजगार मुहैया हो सकेगा। 

कुछ समय पहले ही दिनों आए थे आचार्य बालकृष्ण
उत्तर प्रदेश में पतंजलि आयुर्वेद समूह द्वारा औद्योगिक इकाइयों की स्थापना के लिए सर्वे कार्य काफी समय पहले से चल रहा था। इसी योजना के तहत कुछ समय पहले ही अचानक बाबा रामदेव के सहयोगी और पतंजलि आयुर्वेद समूह के सर्वेसर्वा आचार्य बालकृष्ण झांसी आए थे। यहां से वह मऊरानीपुर क्षेत्र के देवरी बांध और एरच क्षेत्र में निर्माणाधीन बांध की साइट को देखने गए थे। वहां से सर्वे करके लौटने पर उन्होंने एक कार्य योजना तैयार करके सरकार के पास भेजी थी। इसके अलावा प्रदेश के मंत्री शिवपाल सिंह यादव के पतंजलि हरिद्वार के दौरे के बाद से इस तरह के प्रयास शुरू हो गए थे। अब इस योजना को सरकार की ओर से कैबिनेट में ओके कर दिया गया है। 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned