'मतदान के प्रति जागरूकता की मुहिम चलाएं एनएसएस वर्कर'

Nitin Srivastava

Publish: Feb, 17 2017 07:45:00 (IST)

Lucknow, Uttar Pradesh, India
'मतदान के प्रति जागरूकता की मुहिम चलाएं एनएसएस वर्कर'

डॉ. सी.पी. पैन्यूली ने राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) के स्वयं सेवकों से लोगों को मतदान के साथ-साथ स्वच्छता जैसे सामाजिक कार्यों के प्रति जागरूक करने को मुहिम चलाने का आह्वान किया।

झांसी. बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के जनसंचार एवं पत्रकारिता संस्थान के विभागाध्यक्ष डॉ. सी.पी. पैन्यूली ने राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) के स्वयं सेवकों से लोगों को मतदान के साथ-साथ स्वच्छता जैसे सामाजिक कार्यों के प्रति जागरूक करने को मुहिम चलाने का आह्वान किया। यह यहां विश्वविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना की पं.दीनदयाल उपाध्याय इकाई और रानी लक्ष्मीबाई इकाई के स्वयं सेवकों पिछोर में आयोजित विशेष शिविर में संबोधित कर रहे थे।


अद्वितीय होते हैं एनएसएस स्वयं सेवक

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयं सेवक स्वयं  अद्वितीय होते हैं। हम औरों को तो कह देते हैं कि हमें सामाजिक कार्यों में भाग लेना चाहिये, परन्तु हम खुद भाग नहीं लेते हैं। जबकि एनएसएस का स्वयं सेवक समाज कार्यों में स्वयं भाग लेता है। उन्होंने कहा कि सामान्य जीवन में लोग सिर्फ कहते है, परन्तु स्वयं सेवक वाकई कार्य करते हैं। वह समाज में स्वच्छता और मतदान आदि महत्वपूर्ण सामाजिक  कार्यों के प्रति जागरूक करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।


jhansi


संवैधानिक एवं विधिक अधिकारों की जानकारी दी

विश्वविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना की पं दीनदयाल उपाध्याय इकाई तथा रानी लक्ष्मीबाई ईकाई के संयुक्त तत्वावधान में इस विशेष शिविर का आयोजन पिछोर में किया गया। इस दौरान पिछोर तथा करगुवां के लोगों को स्वयं सेवकों ने उनके संवैधानिक तथा विधिक अधिकारों की विस्तापूर्वक जानकारी दी गई। 


jhansi


ये लोग रहे उपस्थित

इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम का संचालन रानी लक्ष्मीबाई इकाई की कार्यक्रम अधिकारी डा श्वेता पांडेय ने किया। इस अवसर पर डा अजय गुप्ता, उमेश कुमार, दिलीप कुमार, जयराम कुटार व अनूप पांडेय समेत अनेक लोग उपस्थित रहे। बाद में पं.दीनदयाल उपाध्याय इकाई के कार्यक्रम अधिकारी डा ओपी सिंह ने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned