चुनाव आयोग रखेगा मतदान पर नजर, इस तरह की जाएगी लाइव निगरानी

Abhishek Gupta

Publish: Feb, 16 2017 10:24:00 (IST)

Lucknow, Uttar Pradesh, India
चुनाव आयोग रखेगा मतदान पर नजर, इस तरह की जाएगी लाइव निगरानी

चुनाव में किसी भी तरह की गड़बड़ी रोकने को निर्वाचन आयोग का महत्वपूर्ण कदम.

झांसी. यूपी विधानसभा चुनाव में किसी भी तरह की गड़बड़ी पर अंकुश लगाने की दिशा में निर्वाचन आयोग ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। चुनाव आयोग वेबकास्टिंग के माध्यम से सीधे तौर पर मतदान प्रक्रिया पर नजर रखेगा। पोलिंग बूथ पर किए जा रहे इंतजामों के जरिए भारत निर्वाचन आयोग और मुख्य चुनाव अधिकारी स्वयं चुनाव की लाइव मॉनीटरिंग कर सकेंगे। इस संबंध में जिला निर्वाचन अधिकारी व जिलाधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने प्रशिक्षण के दौरान मतदान कार्मिकों को बताया। उन्होंने कहा कि वेबकास्टिंग में मतदान की गोपनीयता सुनिश्चित करते हुए लाइव कवरेज की जाए। बूथ पर टैबलेट को इस प्रकार लगाया जाए कि उसमें कंट्रोल यूनिट और मतदान कार्मिक के साथ ही बूथ के अंदर आने और बाहर जाने के रास्ते को देखा जा सके, ताकि लाइव मॉनीटरिंग ठीक तरह से हो सके। 

एलवीएम में दिया गया प्रशिक्षण
यहां लक्ष्मी व्यायाम शाला इंटर कालेज (एलवीएम) में यह प्रशिक्षण दिया गया। इसमें जिला निर्वाचन अधिकारी ने जन सेवा केंद्र के संचालकों को प्रशिक्षण दिया। यहां पर बबीना विधानसभा क्षेत्र की पोलिंग पार्टियों को सामान्य एवं ईवीएम का भी प्रशिक्षण दिया गया। साथ ही पीठासीन अधिकारी को प्रशिक्षण उपरांत निर्वाचन सामग्री का वितरण किया गया। 

वेबकास्टिंग की प्रक्रिया समझाई
इस अवसर पर लखनऊ से आए इंजीनियर गुंजन कुमार ने सभी जनसेवा केंद्र संचालकों को वेबकास्टिंग की तकनीकी जानकारी दी। साथ ही बताया कि वेबकास्टिंग के लिए उपकरण को बूथ पर कैसे लगाया जाना है, जिसके माध्यम से समस्त प्रक्रिया को लाइव देखा जा सके और मतदान की गोपनीयता भी बनी रहे।

ये लोग रहे उपस्थित
इस अवसर पर प्रभारी कार्मिक/ सीडीओ नवनीत सिंह चहल ने आयोग के प्रेक्षक को प्रशिक्षण की जानकारी दी। इस अवसर पर पीडी जी पी गौतम, डीसी मनरेगा आर के लोधी, एडीआईओ आसिफ खान, जिला कृषि अधिकारी डा. बी आर मौर्य सहित अनेक अधिकारी मौजूद रहे।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned