scriptRailways, ISRO to sign MoU over remote sensing | इसरो अब रेल की करेगा सुरक्षा, इस तरह से होगी मॉनीटर | Patrika News

इसरो अब रेल की करेगा सुरक्षा, इस तरह से होगी मॉनीटर

Published: Mar 18, 2016 03:27:57 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) अब रेल की सुरक्षा करेगा। यह भारतीय रेलवे को अत्याधुनिक बनाने में भी मदद करेगा। 

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) अब रेल की सुरक्षा करेगा। यह भारतीय रेलवे को अत्याधुनिक बनाने में भी मदद करेगा। ट्रेनों के समय पर परिचालन और सुरक्षा से जुड़े मुद्दे पर काम करने के लिए रेलवे ने इसरो के साथ समझौता किया है। समझौते के मुताबिक, इसरो रेलवे को अपनी स्पेस टेक्नोलॉजी और रिमोट सेंसिस के जरिए मदद करेगा। 

इससे रेल प्रशासन अपनी ट्रेनों की आवाजाही को सैटेलाइट के जरिए बड़ी आसानी से मॉनीटर कर सकेगा। सबसे बड़ी मदद ये मिलेगी कि अगर एक ही पटरी पर दो ट्रेनें असावधानीवश आमने-सामने आ रही हों, तो इसका पता समय रहते चल पाएगा और हादसे को टाला जा सकेगा। साथ ही मानव रहित फाटक की स्थिति के बारे में भी पूरी जानकारी मिलेगी। रेलवे को पहाड़ी इलाकों में पटरियां बिछाने में भी मदद मिलेगी। यात्री सुविधाओं पर भी इसरो के माध्यम से नजर रखी जाएगी।

दरअसल इसरो रिमोट सेंसिस के मामले में दुनिया में अव्वल है। इस तकनीक का फायदा भारतीय रेलवे अपने स्टेशनों और पटरियों की पैमाइश में ले सकेगा। इसरो की मदद से भारतीय रेलवे ऐसा सिस्टम डेवलप करने की योजना बना रहा है जिससे पूरे देश में इस बात का सही पता रखा जा सकेगा कि कौन सी ट्रेन किस पटरी पर किस स्टेशन के पास से होकर निकल रही है।

आसान होगी वाई-फाई की सुविधा
तस्वीरों से इलाके के मानचित्र लेने में मदद मिलने के साथ संचार की सुविधा से ट्रेनों में बड़े स्तर पर वाई-फाई की सुविधा शुरू करना आसान हो जाएगा। यह तकनीक दुर्घटना के समय काफी मददगार साबित हो सकती है। रिमोट सेंसिंग प्रणाली किसी फाटक रहित रेलवे क्रॉसिंग को पार करते वक्त यात्रियों को ट्रेनों के आगमन के बारे में सचेत करेगी। इसके लिए इसरो जल्द ही रेलवे के इंजनों में गगन (जीपीएस) नामक चिप लगाएगा, जो सेटेलाइट सिस्टम से जुड़ा होगा।

ऐसे काम करेगा सिस्टम 
इंजन में लगा चिप सेटेलाइट से जुड़ा होगा। अगर किन्हीं कारणों से इंजन चालक ने मानव रहित क्रॉसिंग के पहले हॉर्न न भी बजाया तो इसरो की चिप स्वयं बजने लगेगी। इस चिप का जल्द ट्रायल होने वाला है।

सम्बधित खबरे

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

दिल्ली पुलिस को बड़ी सफलता, 22 पिस्टल और 5 मैगजीन के साथ तीन गिरफ्तारदिल्ली में श्रद्धा मर्डर जैसा एक और केस, शव के टुकड़े कर फ्रिज में रखा, मां-बेटा गिरफ्तारपायलट और गहलोत की कलह से भारत जोड़ो यात्रा पर नहीं पड़ेगा फर्क : राहुल गांधीCM भूपेश बघेल बोले- बलात्कारी को बचाने में लगी हुई है भाजपा, ED-IT को लेकर कही ये बातऋतुराज गायकवाड़ ने एक ओवर में 7 छक्के जड़कर बनाया विश्व रिकॉर्ड, युवराज को भी छोड़ा पीछेगुजरात चुनाव में 'आप' को झटका, वसंत खेतानी भाजपा में शामिल केजरीवाल निराशादिल्ली के स्कूल में बम की सूचना से मचा हड़कंप, डिस्पोजल स्क्वॉड मौके परयोगी के सभा में जाते लोगों में हुई धक्का-मुक्की, नाले में गिरे लोग
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.