फीडरवार बन गयी टीमें अब इन लोगों पर चलेगा डंडा

Ruchi Sharma

Publish: Jun, 20 2017 10:30:00 (IST)

Lucknow, Uttar Pradesh, India
फीडरवार बन गयी टीमें अब इन लोगों पर चलेगा डंडा

फीडरवार बन गयी टीमें अब इन लोगों पर चलेगा डंडा

कानपुर देहात. सरकार के निर्देशानुसार विद्युत विभाग के लाख प्रयास के बावजूद लोग सुधरने का नाम नहीं ले रहे है विद्युत विभाग ने कुछ समय पूर्व बिजली बिल वसूलने के लिए कैम्प लगाकर अधिभार माफ करके लोगों से जमा करने के लिये आग्रह किया था जिससे लोगों को परेशानी न हो साथ छूट के आधार पर भी जमा कराया गया इसके साथ सर्वदा व एमनेस्टी योजना के अन्तर्गत लोगों को राहत दी लेकिन बिजली चोरों पर इसका कोई असर नहीं रहा। सर्वदा व एमनेस्टी योजना 15 जून को खत्म हो गई। अब बिजली चोरों व बकायेदारों पर विभाग ने कार्यवाही शुरू की है। फीडरवार 24 टीमें गठित की गई हैं, जो उपखंड अधिकारी के नेतृत्व में छापेमारी कर रहीं हैं।

बिजली आपूर्ति में सुधार हो और बिजली चोरी पूरी तरह से रोकी जा सके, इसकी रणनीति बनाई जा चुकी है। प्रदेश सरकार ने अभियान चलाकर बिजली चोरों व बकायेदारों पर कार्रवाई को थोड़े समय के लिए रोक दिया था। कटियाबाजों को एक मौके के तौर पर सर्वदा व बकायेदारों को एमनेस्टी योजना की सौगात दी गई। जिले में 1849 कटियाबाजों ने इसका फायदा भी लिया और बिजली चोरी से तौबा कर कनेक्शन करा लिया। इधर बकायेदारों की अधिभार छूट की एमनेस्टी योजना भी 15 जून को समाप्त हो गई। अब सेनेटाइजेशन अभियान में बिजली चोरी व बकायेदारों पर कार्रवाई की जानी है। रनियां खंड में 13 व पुखरायां खंड में 11 टीमों का गठन किया गया। इन टीमों ने तय फीडरों पर छापेमारी कार्रवाई भी शुरू कर दी है।

अफसरों ने शुरू की मैपिंग मची अफरा तफरी

एलटी लाइनों के 40 मीटर दायरे वाले मोहल्लों में छापेमारी के दौरान ऐसे घरों को चिह्नित करने की कार्रवाई की जा रही है, जिनमें कनेक्शन नहीं है। और ऐसे लोग बिजली का भरपूर उपभोग कर रहे है और राजस्व को चपत लगा रहे है ऐसे लोगों को पहले चिन्हित किया जाएगा बाद में इन घरों में उपकरणों व बिजली उपयोग की स्थिति की पड़ताल कर कार्रवाई की जाएगी जबकि बकायेदारों पर मुकदमा दर्ज कराने व वसूली की कार्रवाई की प्रक्रिया तेज की गई है।

अधिशासी अभियंता एससी शर्मा विद्युत कानपुर देहात ने बताया कि सर्वदा व एमनेस्टी योजना में पंजीयन की तिथि समाप्त हो गई है। अब कटियाबाजों व बकायेदारों पर सख्त कार्रवाई करने को चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है। फीडरवार टीमों का गठन किया गया है। बिजली चोरी करते मिलने वालों पर कड़ी कार्रवाई होगी।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned