ISI की नजर देश की आर्थिक नीति की बैठक पर

Abhishek Gupta

Publish: Oct, 19 2016 05:40:00 (IST)

Lucknow, Uttar Pradesh, India
ISI की नजर देश की आर्थिक नीति की बैठक पर

र्जिकल स्ट्राइक के बाद अलग-थलग पड़ा पाकिस्तान अब भारत की आर्थिक नीति की जानकारी जुटाने में जुट गया है।

विनोद निगम. 
कानपुर. सर्जिकल स्ट्राइक के बाद अलग-थलग पड़ा पाकिस्तान अब भारत की आर्थिक नीति की जानकारी जुटाने में जुट गया है। जिसके चलते कानपुर में पहली बार देश की आर्थिक नीति की बैठक हो रही है। बैठक में भाग लेने के लिए आज शाम आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल कानपुर में आ रहे हैं। केन्द्रीय खुफिया एजेंसी सहित स्थानीय खुफिया सर्तक हो गई हैं और आरबीआई ऑफिस में कड़ी चौकसी कर दी गई है । एसएसपी एचएन सिंह ने गवर्रन के आने से पहले मंगलवार की शाम एसपी सिटी सहित खूफिया विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की। 

रिजर्व बैंक साल में देश की आर्थिक नीति को लेकर छह सेन्ट्रल बोर्ड की बैठक करता है। जिसमें चार क्रमशः दिल्ली, मुंबई, कोलकाता व चेन्नई है। इसके अलावा दो रीजनल ऑफिसों में बैठक होती है। लेकिन 1935 से अस्तित्व में आया कानपुर रीजनल ऑफिस में पहली बार गवर्नर उर्जित पटेल सेन्ट्रल बोर्ड की बैठक करने जा रहें है। गवर्नर बुधवार देर शाम शहर आ जाएगें इसके बाद दो दिनों तक बोर्ड के सदस्यों के साथ आर्थिक मंथन करेंगें। सूत्रों के मुताबिक आतंकवादी गतिविधियों को लेकर विश्व समुदाय से दूर होता जा रहा पाकिस्तान अब भारत की आर्थिक नीति पर आईएसआई को लगा दिया है। जिससे यहां से जानकारी जुटाकर नीतियों में खलल डाला जा सके। इसकी जानकारी केन्द्रीय खुफिया एजेंसी ने पहले ही गृह मंत्रालय को दे दी है। बताया जा रहा है कि गवर्नर की बैठक को लेकर केन्द्रीय खुफिया व एलआईयू आरबीआई ऑफिस व प्रमुख जगहों पर पल-पल की नजर रख रहें है। यहां तक बैठक में आरबीआई के अधिकारी व कर्मचारियों को भी दूर रखा गया है। आने-जाने वालों की सघन चेकिंग बढ़ा दी गई है और बिल्डिंग के आस-पास अनाधिकृत वाहनों की पार्किंग पर रोक लगा दी गई है।
 
ग्रामीण बैंकिंग पर होगा फोकस
बताया जा रहा है कि जब उर्जित पटेल डिप्टी गवर्नर थे तभी से वह ग्रामीण बैंकिंग पर बढावा देने के लिए प्रयासरत थे। अब वह गवर्नर बनने के बाद पहली बार सेन्ट्रल बोर्ड की बैठक करने जा रहे हैं जिससे यह माना जा रहा है कि गांवों में बैंकिंग हालात के जरूरी कदम के लिए फैसले लिए जाना तय है। इसके साथ ही देश के आर्थिक हालात सरकारी क्षेत्र की प्रगति और भविष्य की आर्थिक नीति को लेकर अहम फैसले लिए जा सकते हैं।

उद्यमियों के साथ करेंगें डिनर
आरबीआई गवर्नर लैंडमार्क होटल में शाम को शहर के चुनिंदा उद्यमियों आर्थिक मामलों के जानकार कृषि वैज्ञानिक, इंजीनियर व गैर सरकारी संगठनों के साथ डिनर करेंगें। डिनर के दौरान देश के आर्थिक हालातों पर चर्चा होगी। इसके साथ कानपुर को एक बार फिर मैनचेस्टर बनाने के लिए रायशुमारी लेने की संभावना है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned