'भूजल है जीवन की आस, जल संरक्षण का करो प्रयास'

Lucknow, Uttar Pradesh, India
 'भूजल है जीवन की आस, जल संरक्षण का करो प्रयास'

रूरा क्षेत्र के किशुनपुर गांव में नन्हे-मुन्ने बच्चों ने हांथों में स्लोगन लिखी तख्तियां लेकर जल संरक्षण के लिए रैली निकाली...

कानपुर देहात. मनुष्य जिंदगी जीने के लिये तरह-तरह के जतन करता है, जिससे उसे दुनिया के सारे सुख वैभव प्राप्त हों, लेकिन जीवन का सबसे बहुमूल्य रत्न 'जल' जिसे नष्ट कर अपने जीवन को समाप्त करने की फिराक मे है। हालांकि, सरकार द्वारा जल संरक्षण के लिये समय-समय पर अभियान चलाये जाते हैं।

कानपुर देहात के सिठमरा में शिक्षक पद पर तैनात एवं मास्टर ट्रेनर पर्यावरण इत्र नवीन दीक्षित के मार्गदर्शन से जिले के बहुतायत स्कूलों के बच्चों में जल संरक्षण जागरूकता की अलख जाग उठी है। इन नन्हे-मुन्ने बच्चों ने अब समाज के जिम्मेदारों को जगाने का वीड़ा उठाया है। बच्चों ने भूगर्भ सप्ताह के अंतर्गत रैली निकालकर लोगों को संदेश दिया।

देखें वीडियो- 

रूरा क्षेत्र के किशुनपुर गांव में नन्हे-मुन्ने बच्चों ने हांथों में स्लोगन लिखी तख्तियां लेकर जल संरक्षण के लिए रैली निकाली। बच्चों ने  'भूजल है जीवन की आस, जल संरक्षण का करो प्रयास' ऐसे ही तमाम स्लोगनों से लोगों को जागरूर किया। इस बीच मास्टर ट्रेनर ने भी  हार्वेस्टिंग की प्रक्रिया अपनाकर जल को संरक्षित करने का ढंग सिखाया। इसके बाद नुक्कड़ सभा कर इसके उपाय बताए गए।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned