किसान विरोधी है हरियाणा की भाजपा सरकार: किरण चौधरी

Yuvraj Singh

Publish: Apr, 21 2017 11:35:00 (IST)

Jaipur, Rajasthan, India
किसान विरोधी है हरियाणा की भाजपा सरकार: किरण चौधरी

मंडियों में गेहूं खरीद के नहीं उचित प्रबंध, बारदाने की भारी कमी, स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट लागू करने का दिया झांसा

चंडीगढ़। हरियाणा विधानसभा में कांग्रेस विधायक दल की नेता किरण चौधरी ने प्रदेश की मौजूदा भाजपा सरकार पर किसान विरोधी होने का आरोप लगाते हुए कहा है कि भीषण गर्मी के दौरान मंडियों में गेहूं की फसल लेकर पहुंच रहे किसानों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है और प्रदेश सरकार केवल खानापूर्ति कर रही हैं।

हरियाणा की करीब एक दर्जन अनाज मंडियों का दौरा करने के बाद किरण चौधरी ने बताया कि अधिकतर अनाज मंडियों में किसानों के लिए पीने के पानी तक की कोई व्यवस्था नहीं है। मंडियों में बने शैड में या तो पंखों का प्रबंध नहीं है और जहां है वहां अधिकतर पंखे बंद पड़े हुए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश की अनाज मंडियों में खरीद एजेंसियों का काम बेहद ढीला है। गेहूं की खरीद के बाद उसे उठाया नहीं जा रहा है।

दर्जनों मंडियों में बारदाने की भारी कमी है। किरण चौधरी के अनुसार प्रदेश सरकार अनाज मंडियों में उचित प्रबंध होने का दावा कर रही है लेकिन सरकार के दावे हकीकत से कोसों दूर हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा की सरकार ने सत्ता में आने से पहले प्रदेश के किसानों के साथ स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट लागू करने का वादा किया था। अब सरकार को सत्ता में आए हुए तीन साल पूरे होने जा रहे हैं और स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट को सरकार पूरी तरह से भूल चुकी है।

किरण चौधरी ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री ने भले ही चंडीगढ़ में बैठकर मंत्रियों की अनाज मंडियों में दौरा करने की डयूटियां लगाई हैं लेकिन बेहतर होगा अगर मुख्यमंत्री किसानों की वास्तविक स्थिति को जानने के लिए अनाज मंडियों में तैनात अधिकारियों व मंत्रियों की जवाबदेही तय करें। क्योंकि अधिकारियों द्वारा किसान विरोधी रिपोर्ट देकर सरकार को गुमराह किया जा रहा है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned