पदाधिकारियों का मूल दायित्व कार्यकर्ता का निर्माण, विकास एवं संभाल : वी सतीश

Yuvraj Singh

Publish: Mar, 16 2017 11:53:00 (IST)

Jaipur, Rajasthan, India
पदाधिकारियों का मूल दायित्व कार्यकर्ता का निर्माण, विकास एवं संभाल : वी सतीश

गुरूग्राम में राष्ट्रीय सह संगठन महामंत्री चार सत्रों में संगठन पदाधिकारियों से  रूबरू हुए

चण्डीगढ़। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय सह संगठन महामंत्री वी सतीश ने कहा है कि पार्टी पदाधिकारियों का मूल दायित्व कार्यकत्र्ता का निर्माण करने से लेकर उसके विकास प्रक्रिया को गति देने एवं संभाल करने की है। उन्होंने पदाधिकारियों से आह्वान भी किया कि वह मन की उदारता और आत्मीयता भाव से ही कार्यकर्ता को जोडें, ताकि विश्व के सबसे बडे लोकतांत्रिक राजनीतिक दल भाजपा को संगठनात्मक तौर पर मजबूत किया जा सके।

भारतीय जनता पार्टी में संगठनात्मक स्तर मजबूती के लिए अपने दो दिवसीय दौरे पर आए भाजपा के राष्ट्रीय सह संगठन महामंत्री वी सतीश ने बुधवार को गुरूग्राम में पहले सत्र में गुरूग्राम के जिला पदाधिकारी, दूसरे सत्र में प्रदेश पदाधिकारी एवं जिलाध्यक्षों की बैठक ली। तीसरे सत्र में गुरूग्राम के मंडल स्तर तथा चौथे सत्र में बूथ स्तर के पदाधिकारियों ने आला संगठक रूबरू हुए। साल में तीन बार होने वाली इन बैठकों में इससे पूर्व पंचकूला में भाजपा के आला संगठन महामंत्री शिवप्रसाद बैठक ले चुके हैं। दूसरी बार हो रही बैठक में राष्ट्रीय सह संगठन महामंत्री वी सतीश ने पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं से सवाल-जवाब शैली में संगठनात्मक जानकारी ली तथा संगठन मजबूत करने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

उन्होंने भाजपा पदाधिकारियों को उनके मूल दायित्व का अहसास कराते हुए कहा कि वह कार्यकत्र्ता का निर्माण, विकास एवं संभाल को बेहतर तरीके से आगे बढाएं, क्योंकि यही कार्यकर्ता भाजपा को विश्व में वैश्विक पहचान देते हैं। उन्होंने संगठन के कार्यों की चर्चा करते हुए कार्यकत्र्ताओं को संगठनात्मक गतिविधियों को रचनात्मक तरीके से आगे बढाने के निर्देश दिए। वहीं स्पष्ट किया कि जनसंघ की स्थापना से ही हम न किसी गु्रप को लेकर और न ही किसी नेतृत्व को चले, इसके बावजूद देश को सशक्त राष्ट्र बनाने की विचारधारा पर आगे बढते हुए आज हम इतना विस्तार पाने में कामयाब हुए हैं।

उन्होंने कहा कि भाजपा की विचारधारा हरियाणा ही नहीं देश को राष्ट्र सशक्त बनाने की है। भाजपा आला संगठन वी सतीश ने कहा कि कार्यकत्र्ता में प्रेरणा जीवित रहे, इसके लिए पदाधिकारियों को निरंतर उपाय करने होंगे। इसके लिए पार्टी में चुनिंदा लोगों को अधिक जिम्मेदारी निभानी होगी। उन्होंने कार्यकर्ता की क्षमता की पहचान करने तथा उनकी क्षमता के अनुसार अतिरिक्त जिम्मेदारी देने के लिए विशेष कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए।

विजय दिवस से लेकर इकाई मजबूत करने की योजना तैयार

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश महामंत्री संगठन सुरेश ने कहा कि हालिया विधानसभा चुनावों में भाजपा को जनता-जर्नादन से मिले अभूतपूर्व समर्थन को 18 मार्च को विजय दिवस के तौर पर जिला स्तर पर मनाया जाएगा। 26 मार्च को कुरूक्षेत्र में विराट व्यापारी सम्मेलन आयोजित किया जाएगा। विश्व के सबसे बडे लोकतांत्रिक राजनीतिक दल भाजपा के स्थापना दिवस पर 5 अप्रैल से 7 अप्रैल तक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि कार्य विस्तार योजना के तहत समय दान करने वाले कार्यकत्र्ताओं का 24 मार्च से तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया जाएगा। इसके बाद जून में 15 दिन का समय दान करने वाले 4000 सक्रिय कार्यकत्र्ताओं को बूथ इकाई को सशक्त करने का जिम्मा सौंपा जाएगा।     


कोई विधायक असंतुष्ट नहीं, सरकार करवाएगी विकास

पदाधिकारियों की बैठक के दूसरे सत्र के दौरान पत्रकारों से रूबरू हुए भारतीय जनता पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष सुभाष बराला ने कहा कि सरकार से कोई विधायक असंतुष्ट नहीं है। सरकार उनके हलकों में विकास की प्रतिबद्धता को गंभीरता से लेते हुए विकास कार्य करवाने के लिए संकल्पबद्ध है।

उन्होंने इनेलो के एसवाईएल मुद्दे पर संसद घेराव करने की कोशिश पर पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए कहा कि इनेलो का हरियाणा में अब अस्तित्व नहीं बचा है। जनविरोधी नीतियां रखने वाले लोग आज एसवाईएल जैसे गंभीर विषय पर आमजन की भावना से खिलवाड करने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि एसवाईएल पर हरियाणा सरकार न केवल गंभीर है, अपितु हर स्तर पर हरियाणा के लोगों के हितों की पैरवी कर रही है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned