जब कलेक्टर ने कहा, रसीद कट्टा कहां है ?

Katni, Madhya Pradesh, India
जब कलेक्टर ने कहा, रसीद कट्टा कहां है ?

वार्ड क्रमांक 28 और 1 में पहुंचे कलेक्टर, कार्य में उदासीनता बरतने पर दोनों ही दल प्रभारियों को शोकाज नाटिस जारी करने के दिये निर्देश

कटनी. शुक्रवार को आकस्मिक रुप से कलेक्टर विशेष गढ़पाले नगर निगम के वार्ड क्रमांक 28 और 1 पर पहुंंचे। यहां पर उन्होंने शासन द्वारा चलाए जा रहे नगर उदय अभियान का जायजा लिया। कलेक्टर ने दोनों ही वार्डों में दल प्रभारियों की क्लास ली। उन्होने पूछा कि इस अभियान के तहत आप लोग क्या काम कर रहे हैं। आपका रसीद कट्टा कहां है ? समग्र का प्रिन्ट है ? प्रॉपर्टी रजिस्टर साथ में है या नहीं ? इस पर साथ में ना होने की जानकारी देने पर कलेक्टर ने दोनों हीप्रभारियों को शोकाज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। उन्होने कहा कि, आपको ये सभी रजिस्टर और कागज लेकर वार्ड में पहुंचना चाहिए। इस दौरान कलेक्टर ने कहा कि उन्होने कहा कि नगर उदय का औचित्य तभी है, जब आपके सर्वे में पात्र पाये जाने पर, आप उस हितग्राही का फार्म भरा दें और अग्रिम कार्रवाई के लिए भेज दें। साथ ही दस्तावेजों की जानकारी भी उस हितग्राही को मुहैया कराए, जो उस आवेदन के साथ, उसे लगानी होगी। इस दौरान कलेक्टर ने सभी दलों को महत्वपूर्ण दस्तावेज उपलब्ध कराने के निर्देश आयुक्त संजय जैन को दिए।
राम बाई को दिलाएंं परिवार सहायता
निरीक्षण के दौरान रहवासियों ने बताया कि सर, यहां राम बाई रहती है। उनके पति राम प्रसाद का स्वर्गवास हो चुका है। लेकिन परिवार सहायता की राशि नहीं मिली है। ये सुबह-सुबह मजदूरी में निकल जाती हैं और खुद अपना जीविकोपार्जन कर रही है। इस पर राम बाई को परिवार सहायता का लाभ शीघ्र दिलाने के निर्देश कलेक्टर ने संबंधित अधिकारी को दिये।
बिना अनुमति चल रहे निर्माण कार्य को रुकवाया
कलेक्टर ने नेहरु वार्ड में ही एमआईजी-29 में चल रहे निर्माण कार्य की जानकारी लेने की बात नगर निगम के अमले को कही। उन्होंने पूछा कि क्या ये जो निर्माण कार्य हो रहा है, उसका नक्शा पास है ? परमीशन दी गई है। इस पर परमीशन ना होने की जानकारी निगम अमले ने दी। इस पर तत्काल प्रभाव से काम रोकने के निर्देश उन्होंने दिए। वार्ड क्रमांक 28 में रेसिडेंशियल कॉलोनी में कॉमर्शियल गतिविधि इन प्रॉपर्टी पर हो रही है, उनकी नपती भी कलेक्टर ने कराई। इस दौरान उन्होने टैक्स जमा हुआ है या नहीं, इसकी जानकारी वार्ड प्रभारी से ली। जिस पर रजिस्टर अपडेट ना होने पर वार्ड प्रभारी को फटकार लगाते हुए पंजी का संधारण करने के निर्देश उन्होंने दिए। गढ़पाले ने कहा कि, यदि रेसिडेंशियल पर्मिट पर कॉमर्शियल कार्य हो रहा है, तो उस पर कॉमर्शियल टैक्स लें।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned