रोजाना 50 ग्राम गिरी  खाएं, 25 दिन में सफेद बाल होने लगेंगे काले

Khandwa, Madhya Pradesh, India
रोजाना 50 ग्राम गिरी  खाएं, 25 दिन में सफेद बाल होने लगेंगे काले

आयुर्वेद के मुताबिक जिन क्षेत्रों के पानी में सोडियम सल्फेट की मात्रा अधिक होती है और पानी भारी या खारा होता है वहां के लोगों के लिए यह नुस्खा बहुत ही कारगर उपाय है। गिरी बहुत ही गुणकारी होती है।  

खंडवा. यदि आप भी सफेद बालों की समस्या से परेशान हैं तो अब चिंता करने की जरूरत नहीं है। बस रोजाना 50 ग्राम गिरी  (पके नारियल का खोपरा) खाइए और 25 दिन में ही सफेद और पक चुके बाल काले होने लगेंगे। इस नुस्खे से अब तक हजारों लोगों के सफेद बाल, काले हो चुके हैं। इसके साथ ही संतुलित आहार, नियमित दिनचर्या का पालन करने से इसमें ज्यादा फायदा पहुंचता है। गरी को आप सुविधानुसार कैसे भी (खाने के पहले या खाने के बाद) कभी भी खा सकते हैं। इसे दिन में कई बार या फिर थोड़ा-थोड़ा करके खा सकते हैं। हां, इसके लिए कोई बंधन भी नहीं है कि कब खाया जाए। बस जब आपको दिन में याद आए थोड़ा खोपरा का टुकड़ा या गिरी खा सकते हैं। वैसे यदि आप इसे शक्कर के साथ खाते हैं तो यह आपके टेस्ट को भी बढ़ा देगी।

खंडवा का पानी है भारी
कई शोध में सामने आया है कि खंडवा का पानी भारी है। इससे भोजन पचने में थोड़ा वक्त लगता है। इसके अलावा यहां के पानी में सोडियम सल्फेट की भी मात्रा अधिक है। इसके चलते निमाड़ से बाहर से आने वालों ज्यादातर लोगों के लिए यह एडजस्ट नहीं हो पाता है। नतीजन पेट संबंधी समस्या होने लगती है और बाल भी सफेद होने लगते हैं। आयुर्वेदाचार्य डॉ. दीपक तारे के मुताबिक खंडवा के पानी में जिन तत्वों की कमी है, गरी खाने से उसकी पूर्ति हो जाती है। इससे देखने में आया है कि जिन लोगों के बाल सफेद हो चुके हैं उन्हें गरी खाने से काफी हद तक फायदा हुआ है। हालांकि इसका फायदा हमें 25वें दिन ही नजर आने लगता है।


आयुर्वेद में गिरी को बताया गुणकारी...
आयुर्वेद के मुताबिक जिन क्षेत्रों के पानी में सोडियम सल्फेट की मात्रा अधिक होती है और पानी भारी या खारा होता है वहां के लोगों के लिए यह नुस्खा बहुत ही कारगर उपाय है। गरी बहुत ही गुणकारी होती है। आयुर्वेद में इसके  बहुत ही फायदे बताए गए हैं। सबसे बड़ी बात इसे नियमित खाने से हमारी पाचन शक्ति में भी सुधार होता है। साथ ही कब्ज में भी लाभदायक होती है।
 
20 दिन में ही होने लगे बाल काले....
खंडवा के जितेन्द्र यादव ने बताया कि मेरी मात्र 33 साल की उम्र में सिर के साथ दाढ़ी के भी बाल सफेद हो गए थे। इससे मैं बहुत परेशान था। लेकिन जबसे रोजाना गरी खाना शुरू किया है, तब से धीरे-धीरे दाढ़ी के बाल काले आने लगे हैं। जितेन्द्र के मुताबिक गरी खाने के मात्र 20 दिन में ही काले बाल आने लगे।
यह नुस्खा बहुत ही कारगर है
खंडवा के पानी में कुछ ऐसे तत्वों की कमी है जिनकी पूर्ति गरी खाने से हो जाती है। कई लोग ऐसे हैं जिन्होंने लंबे समय तक लगातार गिरी (खोपरा) का सेवन किया है, उनके बाल काले होते जा रहे हैं। निश्चित तौर पर आयुर्वेद का यह नुस्खा बाल काले करने में बहुत ही कारगर है। खासतौर पर खंडवा  के लोगों को इससे ज्यादा फायदा होता है।
- डॉ. दीपक तारे, आयुर्वेदाचार्य
 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned