Hanuwantiya टापुओं पर बनेगा ट्रैक, घूमने के लिए चलेंगी सफारी

Editorial Khandwa

Publish: Dec, 02 2016 01:30:00 (IST)

Khandwa, Madhya Pradesh, India
Hanuwantiya टापुओं पर बनेगा ट्रैक, घूमने के लिए चलेंगी सफारी

ईको टूरिज्म के लिए इंदिरा सागर के चार टापुओं को राजपत्र में किया गया प्रकाशितहनुवंतिया के जल महोत्सव को देखते हुए पहले चरण में बोरियामाल और धारी कोटला का होगा विकास

खंडवा. इसबार के जल महोत्सव में काफी कुछ बदला-बदला नजर आएगा। एक ओर जहां हनुवंतिया में विकास के लिए सभी विभागों की ओर से तैयारी की जा रही है। वहीं इस बार तो टापुओं पर भी विकास करने की योजना है। इसमें वन विभाग के प्रस्ताव पर शासन ने कुल चार टापुओं को राजपत्र में प्रकाशित कर दिया है। जहां ईको टूरिज्म के तहत विकास कार्य कराए जाएंगे। इसके लिए शासन स्तर से बजट भी मिल गया है, जो जल महोत्सव से पहले तैयार कर लिया जाएगा।
दो तरह का होगा विकास
राजपत्र में प्रकाशन के अनुसार इंदिरा सागर के बोरियामाल, धारीकोटला, सरई टापू और जूना पानी टापुओं को दो भाग में बांटा गया है। एक मनोरंजन क्षेत्र, जहां अस्थाई कॉटेज और रेस्टोरेंट बनाकर वहां रात को रूका जा सके। वहीं वन्य प्राणी अनुभव क्षेत्र जिसमें कोई निर्माण कार्य नहीं किया जाएगा। बस ट्रैक बने रहेंगे, जहां पर्यटकों को सुबह से लेकर शाम तक केवल घुमाया जा सकेगा। शाम के बाद सभी वापस आ जाएंगे।
ये है टापुओं का ब्योरा
क्षेत्र-                            टापू-                                  क्षेत्रफल
मूंदी-                      जूनापानी टापू-                           533 हेक्टेयर
बलड़ी-                    सरई टापू-                                  59.57 हेक्टेयर
चांदगढ़-                 बोरियामाल टापू-                          158 हेक्टेयर
मूंदी-                      धारीकोटला टापू-                        327 हेक्टेयर
15 दिसंबर से शुरू होगा जल महोत्सव
हनुवंतिया इस बार 15 दिसंबर से जल महोत्सव शुरू होगा, जो 15 जनवरी तक चलेगा। इसके लिए तैयारियां भी शुरू हो गई है। एक ओर जहां हनुवंतिया में रेस्टोरेंट का निर्माण कार्य शुरू हो गया है। वहीं बोट और अन्य चीजें भी बनने लगी हैं। जो इस माह के अंत तक तैयार हो जाएंगी। इसके अलावा सड़क बनाने और कॉर्टेज लगाने की भी तैयारी शुरू हो गई है।
अभी दो टापुओं पर करेंगे विकास
ईको टूरिज्म के तहत अभी बोरियामाल और धारीकोटला को लिया गया है। इसके लिए शासन स्तर से बजट भी पास हो गया है। जल्द ही टापुओं पर ट्रैक बनाने का काम किया जाएगा। पर्यटन विभाग की ओर से वाहन की व्यवस्था करने की उम्मीद है, जिससे पर्यटकों को वन क्षेत्र में घुमाया जाएगा।
आरडी महला, वन मंडलाधिकारी, वन विभाग

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned