महाराष्ट्र की 42 शुगर मिले बंद, हफ्तेभर में 6 रुपए बढ़े शक्कर के दाम

Editorial Khandwa

Publish: Jan, 13 2017 12:33:00 (IST)

Khandwa, Madhya Pradesh, India
महाराष्ट्र की 42 शुगर मिले बंद, हफ्तेभर में 6 रुपए बढ़े शक्कर के दाम

महाराष्ट्र के औरंगाबाद और एहमदनगर से पूर्ति होती है। महाराष्ट्र में जो शुगर मिले 15 अक्टूबर से अप्रैल तक शक्कर का उत्पादन करती है वह अभी से ही बंद होना शुरू हो गई है। फिलहाल 42 मिले बंद हो गई है और 100 मिलों से उत्पादन हो रहा है।

खंडवा. त्योहारी एवं लग्नसरा के नजदीक आते ही शकर के भावों में तेजी का दौर है। बीते बुधवार को जो शकर 3750 से 3800 रुपए क्विंटल में बिक रही थी वो इस गुरुवार 3950 से 4000 रुपए क्विंटल तक पहुंच गई है। जिस कारण खेरची में शकर के दाम 41 से 42 रुपए किलो तक हो गए हैं।
ये बीते ढाई सालों में शकर के सर्वाधिक दाम हैं। व्यापारियों के अनुसार मकर संक्रांति नजदीक होने व लग्नसरा की व्यापक खरीदी बढ़ जाने से भी दाम बढ़े हैं। तीन दिन बाद से शादियों के मुहूर्त शुरू हो जाएंगे। इसके चलते एक हफ्ते में ही 35 रुपए से बढ़कर शक्कर के दाम 42 रुपए तक पहुंच गए हैं। इसके पीछे गन्ने का उत्पादन कम होना बताया जा रहा है।
महाराष्ट्र से पूर्ति और बढ़ेंगे दाम
शहर के शक्कर ब्रोकर अमित अग्रवाल के मुताबिक खंडवा में महाराष्ट्र के औरंगाबाद और एहमदनगर से पूर्ति होती है। महाराष्ट्र में जो शुगर मिले 15 अक्टूबर से अप्रैल तक शक्कर का उत्पादन करती है वह अभी से ही बंद होना शुरू हो गई है। फिलहाल 42 मिले बंद हो गई है और 100 मिलों से उत्पादन हो रहा है।
आगे क्या?
किराना व्यापारी शंकर शर्मा ने कहा मांग अधिक होने और आवक कम होने से भाव में तेजी है। आगे भी दाम बढ़ेंगे फरवरी की शुरूआत तक 50 रुपए तक भाव पहुंच सकते हैं। दूसरा त्योहारी सीजन में शक्कर की खपत 30 से 40 फीसदी बढ़ जाती है। मई 2014 के बाद यह शकर के सर्वाधिक भाव है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned