ज्योतिर्लिंग ओंकारेश्वर में श्रावण दूसरी सवारी महासवारी 

Rajiv Jain

Publish: Jul, 17 2017 02:57:00 (IST)

Omkareshwar, Madhya Pradesh, India
ज्योतिर्लिंग ओंकारेश्वर में श्रावण दूसरी सवारी महासवारी 

ज्योतिर्लिंग ओंकारेश्वर के श्रावण मास में निकलने वाली द्वितीय महासवारी सोमवार 17 जुलाई को श्रद्धा और धूमधाम से निकलेगी। 

ओंकारेश्वर. ज्योतिर्लिंग ओंकारेश्वर के श्रावण मास में निकलने वाली द्वितीय महासवारी सोमवार 17 जुलाई को श्रद्धा और धूमधाम से निकलेगी। सोमवार को शाम 4.00 बजे ओंकार महाराज फूलों से सजी हुई पालकी में सवार होकर मंदिर से निकलेंगे ढोल धमाकों झांझ मजीरों एवं बोल बम भोले शंभू भोलेनाथ के उद्घोष के साथ भक्तगण पालकी को कोटि तीर्थ घाट पर ले जाएंगे। कोटितीर्थ घाट पर विद्वान पंडितों की ओर से वेद मंत्रोच्चार के साथ ज्योतिर्लिंग भगवान का अभिषेक पूजन किया जाएगा। महाआरती के बाद गुलाल उत्सव होगा छप्पन भोग लगाए जाएंगे।


दक्षिण तट पर ममलेश्वर महादेव मंदिर की पालकी केवल राम घाट पर आएगी। ममलेश्वर भगवान का पूजन महाअभिषेक पंडितो की ओर से संपन्न किया जाएगा। दोनों पालकीयां नौकाओं में पवित्र नर्मदा जल में नौका विहार करेंगी। इसके बाद दोनों पालकीयों को केवल राम घाट पर उतारा जाएगा यहां से गणगौर चौक, गांधी चौक, जेपी चौक, पुराने पुल से होते हुए मुख्य बाजार से होकर रात्रि 9.00 बजे वापस मंदिर पहुंचेगी मार्ग में जगह-जगह भक्तगण पुष्पों की बौछार करेंगे गुलाल उड़ाएंगे और भगवान का कपूर आरती से स्वागत करेंगे। सायंकाल ज्योतिर्लिंग ओम्कारेश्वर मंदिर में फूलों का श्रृंगार किया जाएगा और गर्भ ग्रह को सजाया जाएगा। 

ज्योतिर्लिंग भगवान ओंकारेश्वर का आकर्षक महा श्रृंगार भांग मेवे मावा से किया जाएगा। 251 किलो पेड़े का भोग प्रात:काल लगाया जाएगा, जो सभी भक्तों में वितरित होगा साथ ही ज्योतिर्लिंग ओम्कारेश्वर महाराज को 56 व्यंजनों का भोग लगाया जाएगा और भव्य आरती उतारी जाएगी। 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned