विशाखा के मोतियाबिंद का होगा इलाज, उचित समाधान से बढ़ रहा लोगों में विश्वास

ajay shrivastav

Publish: Apr, 21 2017 06:34:00 (IST)

Kondagaon, Chhattisgarh, India
विशाखा के मोतियाबिंद का होगा इलाज, उचित समाधान से बढ़ रहा लोगों में विश्वास

लोक सुराज अभियान के तहत हर वर्ग के लोगों को मिल रहा लाभ, हो रहा समस्याओ का समाधन। जनता में जग रहा सरकार के प्रति विश्वास।

कोंडागांव. शासन-प्रशासन की नीतियों योजनाओं के क्रियान्वयन में जहां आमजनों के जीवन को सामाजिक आर्थिक सुरक्षा दी है। साथ ही उनके जीवन में अपनी पैठ भी बनाई है यह भावना जिले के विभिन्न विकासखण्डों में लगातार देखने को मिल रहा है। शुक्रवार को विकासखंड माकड़ी के ग्राम लुभा के समाधान शिविर में ग्रामीणों ने उत्साहपूर्वक सहभागिता प्रदर्शित किया।

छात्रा का होगा इलाज
ग्राम बिवला निवासी कक्षा 5 में पढऩे वाली आठ वर्षीय विशाखा को पिछले 4-5 सालों में कम दिखने की शिकायत थी उसके मजदूर माता पिता लक्ष्मी एंव धनिराम आवश्यक साधनों के अभाव मे उसका उचित उपचार नहीं करा पा रहें थें। ग्राम बालोंड में धनिराम को किसी व्यक्ति नें लोक सुराज अभियान के संकलन शिविर की जानकारी दी और उसे अपने पुत्री के उपचार हेतु आवेदन जमा करने को कहा आवेदन के निराकरण के दौरान विशाखा की प्राथमिक स्वास्थ्य जांच हुई जहां उसे मोतियाबिदं से पिडि़त होना पाया और शिविर में उपस्थित चिकित्सकों ने बताया कि उक्त बच्ची का केस तैयार कर जगदलपुर रेफर किया जाएगा।

नलकूप खनन से ही संभव
शिविर स्थल में लगभग दो दर्जन किसानो ने कुषक समृद्वि नल कूप योजना के तहत पात्र पायें गये इनमें ग्राम सड़सा के सुकमन बोलोण्ड के बुधराम, मंगु, आयतु ,अर्जुन ने अपनी बात रखी और उन्होने बताया कि हम सभी कृषकों के पास औसतन ढाई से पांच एकड़ तक की भूमि है जहां वे मक्का एंव धान उगातें है पर वर्तमान स्थिति एंव बढ़ती जरूरतों को देखतें हुये दो फसल लेना जरूरी है और यह केवल नलकूप खनन से ही संभव है।

विभिन्न योजनाओं का मिलेगा लाभ
अब शिविर में आने से उनकी उम्मीदे बढ़ी है उन्होने हर्ष से बताया की आने वाला समय में सभी कृषक दो फसल लेने के लक्ष्य को पूरा करेगें। वही समाज कल्याण विभाग द्वारा इंदिरा गांधी वृद्धा पेशन योजना, सुखद सहारा ,इंदिरा गांधी विकलांग पेशंन योजना, विधवा के तहत 22 लोगो को  लाभ मिला। योजना के फलस्वरूप सभी को पेंशन दिया जायेगा इनमें कुछ हितग्राही मालोबाई, धनई बाई, दशमति, मेहतरीन लीलाबाई, मगंली सोरी, आयतें मरकाम नेे बातचीत के दौरान बताया कि महीने मे मिलने वाली इस रकम से उनके दैनिक खर्चे मेेेेेेें सहायक होता है और छोटी-मोटी वस्तुओं के लिए हाथ फैलाने की आवश्यकता नही रहतीं।

गुणवता पूर्ण समाधान पर देवें जोर
शिविर में उपस्थित क्षेत्रीय विधायक मोहन मरकाम नें समाधान शिविर में आये ग्रामीणों का आहवान करतें हुये कहा कि वे अपनी मांग और शिकायत से प्रशासन को अवगत करावें। शासन के मशांनुरूप  शिविर आयोजन का उदेश्य आवेदनों का संतोषजनक समाधान होना है ताकि शिविर से व्यक्ति संतुष्ट होकर जायें। अत: ग्रामीण अपनी शिकायतें आवेदनों के साथ-साथ शासकीय योजनाओं की जानकारी अवश्य ले ताकि आने वाले समय में योजनाओं का सही तरीके से लाभ ले सके इसीं प्रकार सभी विभाग अपने प्राप्त आवेदनो का गुणवतापूर्वक समाधान पर जोर देवें।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned