करवा चौथ आज, रहेगा चांद के दीदार का इंतजार

Korba, Chhattisgarh, India
 करवा चौथ आज, रहेगा चांद के दीदार का इंतजार

सुहागिन महिलाओं को बुधवार को चंाद के दीदार का बेसब्री से इंतजार रहेगा।  करवा चौथ व्रती महिलाएं16 श्रृंगार करेंगी।

कोरबा.   सुहागिन महिलाओं को बुधवार को चंाद के दीदार का बेसब्री से इंतजार रहेगा।  करवा चौथ व्रती महिलाएं16 श्रृंगार करेंगी।
 पति की लंबी आयु की कामना के साथ पत्नियां  निर्जला उपवास रहेंगी। इससे पहले मंगलवार को महिलाओं ने शापिंग के साथ मेहंदी भी सजायी।
करवा चौथ को पति-पत्नी के अटूट बंधन, असीम प्यार व विश्वास का प्रतीक माना जाता है। इस बार कार्तिक कृष्ण पक्ष चतुर्थी की पावन तिथि रोहिणी नक्षत्र में यह पर्व मनाया जाएगा। 19 अक्टूबर को सुबह 7 बजकर 28 मिनट तक कृतिका नक्षत्र रहेगा, इसके बाद रोहिणी नक्षत्र आ जाएगा।
 Moon will await
महिलाएं करवा चौथ में चन्द्र दर्शन रोहिणी नक्षत्र में करेंगी। शाम को सोलह शृंगार कर भगवान शिव-पार्वती, गणेश कार्तिकेय एवं चन्द्रदेव की पूजा अर्चना कर दूध, गंगाजल से अध्र्य देंगी। तांबे या मिट्टी के पात्र रखे चावल, उड़द दाल एवं सुहाग सामग्री को किसी सुहागिन महिला को भेंट करेंगी।

चन्द्रमा का दर्शन रात्रि में 8 बजकर 38 मिनट के आसपास होने की संभावना है। करवा चौथ के मद्देनजर पूजा में प्रयुक्त होने वाले करवा, फूल, बेलपत्र सहित अन्य सामग्रियों की दुकानें सजकर तैयार है।

 महिलाएं इसकी खरीददारी भी शुरू कर दी हैं। इससे बाजार में रौनक छाई हुई है। करवा चौथ पर महिलाएं सोलह शृंगार के साथ पूजा में शामिल होती हैं। 

महिलाओं ने मंगलवार को पार्लर, मेंहदी कार्नर, सुहाग की दुकानों, मिठाई की दुकानें, मिटट्ी के दीए आदि खरीदने में व्यस्त रहीं।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned