पीजी कालेज : मेरिट सूची तैयार, कट ऑफ आज होगी जारी

Piyushkant Chaturvedi

Publish: Jun, 20 2017 11:14:00 (IST)

Korba, Chhattisgarh, India
पीजी कालेज : मेरिट सूची तैयार, कट ऑफ आज होगी जारी

महाविद्यालयों में दाखिले के लिए छात्रों का इंतजार एक दिन और बढ़ गया। दरअसल ऑनलाइन  मेरिट सूची तो जारी की गई।

कोरबा. महाविद्यालयों में दाखिले के लिए छात्रों का इंतजार एक दिन और बढ़ गया। दरअसल ऑनलाइन  मेरिट सूची तो जारी की गई। लेकिन विषयवार और वर्गवार कटऑफ सूची कॉलेजों को बनाना है।

जिन कॉलेजों में आवेदन और सीटें कम थी। वहां की सूची फाइनल हो गई, लेकिन लीड कॉलेज में फाइनल सूची मंगलवार को  जारी होगी। बुधवार से दाखिला शुरू हो जाएगा।

एडमिशन के लिए ऑनलाइन फार्म जमा होने के बाद ऑनलाइन कॉलेजवार सूची सोमवार को जारी होनी थी, लिहाजा जिस भी कॉलेज में छात्रों ने फार्म भरा था।

वहां सुबह से ही पहुंचने लगे। कॉलेज प्रबंधक भी सूची के इंतजार में थे। लेकिन जो सूची वहां से जारी हुई, उसमें नंबर के हिसाब से सीट की संख्या के मुताबिक एक लिस्ट जारी कर दी गई।

इसमें न तो जातिवार या फिर विषयवार सूची ही जारी की गई। अब कॉलेज प्राचार्यों को यह सूची बनानी है। जहां भी सीटों की संख्या कम थी वहां पर सूची बनाने में कोई परेशानी नहीं हुई, लेकिन अधिक सीटें वाले कॉलेज में सूची बनाने में काफी मशक्कत करनी पड़ रही है।

एक दो कालेज में कुछ विषय की सूची जारी हुई है। बुधवार से कॉलेजों मेंं एडमिशन शुरू हो जाएगा। लिहाजा हर हाल में मंगलवार को सूची जारी करनी है।

मंगलवार की दोपहर तक सभी कॉलेजों में पहली कटऑफ सूची जारी हो जाएगी। छात्र कॉलेज के नोटिस बोर्ड में सूची देख सकेंगेेें।

मूल दस्तोवज के साथ फोटाकॉपी भी लानी होगी-
बुधवार से प्रवेश शुरू होंगे। इसके लिए मूल दस्तावेजों के साथ उसकी फोटोकॉपी भी लानी होगी।

जरूरी दस्तावेजों में से 10वीं, 12वीं की अंकसूची, आधार कार्ड, तीन फोटो, अगर दीगर प्रांत के है तो निवास प्रमाण पत्र और पात्रता प्रमाण पत्र लाना होगा। वहीं अन्य बोर्ड से पासआउट छात्रों को भी पात्रता लानी होगी। अगर किसी छात्र का गैप है, तो उसके लिए गैप सर्टिफिकेट भी देना होगा। वहीं टीसी और सीसी भी जमा करनी होगी।

पीजी में पांच विषय  की बढ़ेगी सीटें
- पीजी कॉलेज की पांच विषयों में सीटें बढ़ेगी। उच्चा शिक्षा विभाग ने इसके लिए सहमति दे दी है। अनुमति के मुताबिक पीजीडीसीए में अब तक 45 सीटें थी जिसमें 15 सीटों में इजाफा होगा। तो वहीं एमएससी पूर्व गणित में 15 सीटों में और 10 सीट बनाई जाएगी।

बीएससी भाग प्रथम माइक्रोबॉयोलाजी एवं कम्प्यूटर साइंस 40-40 सीटों में 20-20 सीटें बढ़ाई जाएगी। वहीं बीए भाग एक इतिहास में 40 सीटों में 20 सीटें और  बढ़ाई जाएगी। एमएम पूर्व हिंदी, अंग्रेजी में 20-20 सीटों में 05-05 सीटें बढ़ाने के लिए उच्च शिक्षा विभाग ने अनुमति दे दी है। अच्छी बात ये है कि बढ़ी हुई सीटों में इसी साल से दाखिला होगा।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned