CG के इस इलाके में लोग नही जानते क्या है पोस्ट ऑफिस, सालों से नहीं देखा डाकिया 

Korba, Chhattisgarh, India
CG के इस इलाके में लोग नही जानते क्या है पोस्ट ऑफिस, सालों से नहीं देखा डाकिया 

अगर आपसे कोई पूछे कि आपका पोस्ट ऑफिस कहां है? आप तुरंत बता देंगे। लेकिन जिले में ऐसा क्षेत्र भी है, जहां के ग्रामीणों को उनके पोस्ट ऑफिस की जानकारी नहीं है

कोरबा. अगर आपसे कोई पूछे कि आपका पोस्ट ऑफिस कहां है? आप तुरंत बता देंगे। लेकिन जिले में ऐसा क्षेत्र भी है, जहां के ग्रामीणों को उनके पोस्ट ऑफिस की जानकारी नहीं है।इस क्षेत्र में डाक के जरिए पत्र व्यवहार करना सरकार और जनता के लिए आसान नहीं है।

मामला वनांचल गांव लेमरू थाना क्षेत्र का है। इस क्षेत्र में 40 गांव आते हैं, लेकिन पत्र व्यवहार के लिए डाकघर की सुविधा नहीं है।उनके गांव में 17 साल से कोई डाकिया नहीं पहुंचा है। इस अवधि में क्षेत्र के दर्जनभर लोगों को सरकारी नौकरी के लिए बुलावा आया, लेकिन उनसे सम्पर्क नहीं हो पाया।

वे सरकारी नौकरी से  दूर हो गए। इस संबंध में लेमरू में किराना दुकान चलाने वाले मनोज देवांगन ने बताया कि उनके गांव में डाकघर की सुविधा नहीं है। इसके कारण क्षेत्र के लोगों को काफी परेशानी हो रही है। आधार कार्ड बंटा नहीं है। नौकरी के लिए सरकारी विभागों की ओर से जारी कॉल लेटर उन तक नहीं पहुंचे। इसका खामियाजा क्षेत्र के आदिवासी और गैर आदिवासी युवा झेल रहे हैं। डाकघर नहीं होने से लेमरू, विमला, नकिया, लामपहाड़ और कुटरवां आदि क्षेत्र में डाक के जरिए पत्र भेजना मुश्किल है।

क्या कहता है डाक विभाग
इस संबंध में डाक विभाग का कहना है कि लेमरू और इसके आसपास स्थित गांवों को बालकोनगर पोस्ट ऑफिस में शामिल किया गया है। इसकी एक शाखा गढ़उपरोड़ा है। ग्रामीणों को अपना पोस्ट ऑफिस लेमरू लिखना होगा और बालकोनगर के पिन कोड का उल्लेख करना होगा।

पहले फुटका पहाड़ में पोस्ट ऑफिस
सन् 1999 से पहले लेमरू और इसके आसपास स्थित गांव को फुटका पहाड़ स्थित पोस्ट ऑफिस में शामिल किया गया था। बॉक्साइट का खनन बंद हुआ तो फुटका पहाड़ से पोस्ट ऑफिस का दफ्तर भी बंद हो गया। उसके साथ ही डाकघर को लेकर ग्रामीणों की परेशानी भी शुरू हो गई। नए पोस्ट ऑफिस के इंतजार में 17 साल गुजर गए हैं।

पोस्ट ऑफिस बालकोनगर लिखना होगा
मुख्य डाकघर कोरबा के पोस्ट मास्टर एमएल कुर्रे ने बताया कि लेमरू और इसके आसपास स्थित गांवों में पोस्ट ऑफिस की सुविधा नहीं है। इस क्षेत्र के लोगों को पत्र व्यवहार करते समय पोस्ट ऑफिस बालकोनगर लिखना होगा। इस पिनकोड का प्रयोग करना होगा। क्षेत्र के लोग गांव में पोस्ट ऑफिस चाहते हैं तो संभाग कार्यालय से मांग कर सकते हैं।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned