ठेकेदारों में मच गया हड़कंप जब Mobile Lab से सड़क निर्माण के लिए गए सैंपल

Koriya, Chhattisgarh, India
ठेकेदारों में मच गया हड़कंप जब Mobile Lab से सड़क निर्माण के लिए गए सैंपल

नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग के उप संचालक ने सीसी सड़कों और निर्माणधीन कार्यों में उपयोग होने वाले सामग्री का लिया सैंपल

बैकुंठपुर. नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग के उप संचालक गुरुवार को नगर पालिका बैकुंठपुर सहित छह निकायों में मोबाइल लैब लेकर निर्माणाधीन व नवनिर्मित कार्यों की गुणवत्ता जांचने पहुंचे। इस दौरान सीसी सड़कों का सैंपल और निर्माणधीन कार्यों में उपयोग होने वाले सामग्री का सैंपल लिया गया।

नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग के कार्यपालन अभियंता व उप संचालक ने नगर पालिका बैकुंठपुर के परलोक ढाबा और छिंदडांड़ कॉलोनी में निर्मित सीसी सड़क का सैंपल लिया। इस दौरान मोबाइल लैब के टेकनीशियन सहित अन्य कर्मचारियों ने आधुनिक उपकरणों से सीसी सड़क के बीच से सैंपल निकाला।

 इसके अलावा मनेंद्रगढ़, नई लेदरी, खोंगापानी, झगराखांड़ के निर्माणाधीन व नवनिर्मित कार्यों का सैंपल लिया गया। जानकारी के अनुसार संभागीय जांच पहुंचने की खबर मिलते ही निकाय के स्थानीय ठेकेदारों में हड़कंप मच गया है। क्योंकि आधुनिक मशीन से पुरानी सीसी सड़क की मिनटों में आसानी से सैंपल लिया जा रहा है।

अंबिकापुर लैब में होगी जांच
 जानकारी के अनुसार मोबाइल लैब के माध्यम से निर्माणाधीन व नवनिर्मित कार्यों के सैंपल की जांच अंबिकापुर लैब में कराई जाएगी। इस दौरान सैंपल को तोड़कर उपयोग किए गए गिट्टी, रेत, सीमेंट सहित अन्य गुणवत्ता का स्तर सामने आएगा। निर्माण में गिट्टी भी मानक स्तर के होने चाहिए।

जानकारी के अनुसार अधिकांश ठेकेदार सीसी सड़क निर्माण में भारी लापरवाही और गुणवत्ता की अनदेखी करते हैं। सीसी सड़क निर्माण में नीचे बड़ी गिट्टी बिछाकर ऊपर छोटी गिट्टी-सीमेंट मिलाकर ढलाई कर देते हैं। जिससे अधिकारियों को पता ही नहीं चलता है और समय से पहले ही सड़क उखड़ जाता है।


मटेरियल्स की तीन स्तर पर जांच
जानकारी के अनुसार निर्माणाधीन कार्यों में उपयोग करने वाले मटेरियल्स की गुणवत्ता की तीन स्तर पर जांच कराई जाती है। मोबाइल लैब से सैंपल लेने के बाद 7 दिन में पहली जांच, 14 दिन में दूसरी जांच और 28 दिन में तीसरे स्तर की जांच कराई जाती है। मटेरियल्स की जांच के बाद गुणवत्ता का बड़ी आसानी से पता लगाया जाता है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned