वजन दिवस एवं सर्वे का प्रभावी पर्यवेक्षण करना सुनिश्चित करें सेक्टर प्रभारी: आकाशदीप

Abhishek Gupta

Publish: Nov, 30 2016 09:21:00 (IST)

Lucknow, Uttar Pradesh, India
वजन दिवस एवं सर्वे का प्रभावी पर्यवेक्षण करना सुनिश्चित करें सेक्टर प्रभारी: आकाशदीप

डीएम की अध्यक्षता में हुई पोषण समिति की बैठक, वजन दिवस को लेकर आयोजित हुई कार्यशाला, सीडीआे को सेक्टर प्रभारी की देख-रेख में वजन कराने के निर्देश.

लखीमपुर-खीरी. जिलाधिकारी आकाशदीप की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में राज्य पोषण मिशन अंर्तगत जिला स्तरीय पोषण समिति की मासिक समीक्षा बैठक एवं वजन दिवस के संबंध में प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित की गई। डीएम ने बीएसए को निर्देशित करते हुए कहा कि अधिकतर प्राथमिक विद्यालयों में आंगनबाड़ी केंद्र संचालित है। इसलिए विद्यालय में कार्यरत स्टाफ इस कार्य में लगाये। शिक्षण कार्य के साथ-साथ दी गयी जिम्मेदारी का भी कुशलता पूर्वक निर्वाहन करें। डीएम ने कहा कि सेक्टर प्रभारी निरीक्षण में गंभीरतापूर्वक यह सुनिश्चित कर लें कि केंद्र पर बच्चे उपलब्ध हैं। पंजीकृत बच्चे केंद्र पर आते हैं या नही। वजन मशीन सही दशा में हो। बच्चों का वजन जूते एवं भारी वस्त्र निकाल कर ही कराएं।

डीएम ने सभी सेक्टर प्रभारियों को निर्देशित किया कि वह दो वजन मशीन तथा चार वजन तालिका अपने साथ ले जाएं।प्रत्येक सेक्टर, ग्राम सभा एवं वार्ड के समस्त आंगनबाड़ी केंद्रों का कम से कम दो बार भ्रमण कर वजन के कार्य की गुणवत्ता सुनिश्चित करें। आशाआें, अध्यापकगण एवं अन्य नामित व्यक्ति से बच्चों को केंद्र पर लाने में सहयोग की अपील की। डीएम ने स्पष्ट कहा कि कोई भी बच्चा छूटना नहीं चाहिए विशेषत: मलिन बस्ती आदि में। बच्चों का वजन लेकर सेक्टर प्रभारी, ग्राम सभा एवं वार्ड पर्यवेक्षक नियत दिवस पर सीडीआे को प्रारूप 6 उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। सीडीआे अमित बंसल ने कहा कि आंगनबाड़ी केंद्रवार 0-5 वर्ष के समस्त बच्चों की सूची प्रारूप-1 पर उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। 

यह ध्यान रखें कि कुपोषण प्रभावित जैसे ईट भट्टे, मलिन बस्ती के 0-5 वर्ष तक के बच्चों को अवश्य सम्मिलित किया जाये। जिला कार्यक्रम अधिकारी अखिलेंद्र दुबे ने गत बैठक की कार्रवाई से अवगत कराया। उन्होंने बताया कि जनपद स्तरीय अधिकारियों के द्वारा गोद ली गयी ग्राम सभाआें की प्राप्त भ्रमण आख्या से परिलक्षित होता है कि जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी संजय शुक्ला, जिला आबकारी अधिकारी अतुल कुमार श्रीवास्तव, सेवायोजन अधिकारी रत्नेश कुमार द्वारा बेहतर रिपोर्टिंग की गयी। जिसपर डीएम आकाशदीप ने उनकी सराहना की। बैठक में डीडी कृषि डा$ शिव कुमार केसरी, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी संतपाल वर्मा, डीआईआेएस डा$ आेपी गुप्ता, एआरटीआे (प्रशासन) श्वेता वर्मा एवं एआरटीआे (प्रवर्तन) पीके सिंह, जिला समाज कल्याण अधिकारी आेपी सिंह व जिला क्रीडा अधिकारी शीला भट्टाचार्या सहित जनपदस्तरीय अधिकारी एवं समस्त सीडीपीआें मौजूद रहे।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned