होली कलर्स के होते हैं साईड इफेक्ट, ऐसे बचाएं खुद को

Sunil Sharma

Publish: Mar, 07 2017 11:47:00 (IST)

Lifestyle
होली कलर्स के होते हैं साईड इफेक्ट, ऐसे बचाएं खुद को

रंगों का त्यौहार होली साल में एक ही बार आता है, लेकिन इस एक बार में युवाओं को पूरे जोश-खरोश से भर देता है

रंगों का त्यौहार होली साल में एक ही बार आता है, लेकिन इस एक बार में युवाओं को पूरे जोश-खरोश से भर देता है। लेकिन इसके कुछ साईड इफेक्ट भी हैं जिसके लिए खुद को पहले से प्रीपेयर करना भी जरूरी होता है।

यह भी पढेः गर्लफ्रेंड के फेवरेट कलर्स से जानिए उसके भूत, भविष्य, वर्तमान से जुड़ी बातें

यह भी पढें: कम खाने से नहीं, इन टिप्स से चुटकियों में घटेगा मोटापा

रंगों से सराबोर होने और मस्ती में डूबने में अब कुछ ही दिन रह गए हैं। इस एक दिन की मस्ती जितना हमें आनन्द देती है, उतना ही बाद में तकलीफ भी देती है क्योंकि होली के दौरान काम आने वाले रंगों के साईड इफेक्ट दिखते हैं। इससे बचने के लिए पहले से ही आपको कुछ तैयारी कर लेनी चाहिए वरना स्किन डैमेज हो सकती है। जानिए ऐसे ही कुछ उपाय

बालों में लगाएं नारियल का तेल
होली के एक दिन पहले शैम्पू करके उनमें अच्छी तरह नारियल का तेल लगाएं। इससे कलर बालों की जड़ तक नहीं पहुंचेगा और बाल सुरक्षित रहेगा।

यह भी पढें: 3 चीजें तो केवल भारतीयों को फ्री में मिलती हैं, आप भी आज ही ट्राई करें

यह भी पढें: फेस्टिव सीजन मे बढ़ जाती है 'मोहब्बत' की ऑनलाइन तलाश

नेल्स को पेंट करें

नाखूनों को होली के रंगों से बचाने के लिए स्ट्रॉंग नेलपेंट का डबलकोट अपने हाथ, पैरों के नाखूनों पर लगा लें। इससे नाखूनों पर कलर नहीं चढ़ेगा। होली खेलते वक्त फुल जींस, फुल स्लीव्ज की शर्ट पहन कर ही खेलें, इससे भी स्किन कम से कम कलर्स के टच में आएगी।

होली के बाद करें ये उपाय
होली खेलने के बाद कलर उतारना भी जरूरी है। इसके लिए बेसन, शहद तथा दूध को मिक्स करके स्क्रब बना लें और अपने फेस तथा बॉडी पर स्क्रब करें। इससे कलर जल्दी हट जाएगा। स्क्रब के बाद फ्रेश एलोवेरा जैल लगाएं।

बालों पर डीप कंडीशनिंग करें
होली खेलने के तुरंत बाद बालों को अच्छे से कंडीशनिंग करें। इसके लिए दो बड़े चम्मच शहद में दो अंडे तथा एक बड़ा चम्मच नारियल का तेल मिलाकर बालों में लगाएं और एक घंटे बाद माइल्ड शैंपू से धो लें।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned