आपकी किचन में छिपा है सौंदर्य का खजाना

Rahul Mishra

Publish: Nov, 29 2016 04:36:00 (IST)

Lifestyle
आपकी किचन में छिपा है सौंदर्य का खजाना

नैन-नक्श भले ही बहुत आकर्षक न हों, लेकिन अगर त्वचा स्वस्थ और चमकदार है तो मेकअप के बाद चेहरे पर अलग ही निखार आ जाता है। त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए संतुलित एवं पौष्टिक आहार के साथ ही घरेलू उपचार की भी जरूरत होती है..

नैन-नक्श भले ही बहुत आकर्षक न हों, लेकिन अगर त्वचा स्वस्थ और चमकदार है तो मेकअप के बाद चेहरे पर अलग ही निखार आ जाता है। त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए संतुलित एवं पौष्टिक आहार के साथ ही घरेलू उपचार की भी जरूरत होती है। जिस तरह से आपके शरीर को हेल्दी बनाने का रास्ता आपकी किचन से होकर गुजरता है, ठीक उसी तरह आपकी सुंदरता का खजाना भी आपकी किचन में छिपा हुआ है।
Image result for आपकी किचन में छिपा है सौंदर्य का खजानासौंदर्य विशेषज्ञों का कहना है कि खूबसूरत दिखने के लिए जरूरी नहीं है कि आप बाजार में मिलने वाले कीमती उत्पादों के सहारे रहें। किचन में भी सौंदर्य बढ़ाने वाले ढेर सारे उत्पाद मौजूद रहते हैं। इनके इस्तेमाल से सौंदर्य को निखार सकती हैं।

आलू:

Source: Pinterest
अगर आपकी आंखों के नीचे काले घेरे हैं तो कच्चे आलू के टुकड़ों को प्रभावित स्थान पर रगड़ें। आप चाहें तो आलू को कुचलकर इसका गूदा भी प्रभावित जगह पर लगा सकती हैं। आलू के प्रयोग से काले घेरों से छुटकारा मिलेगा।

पालक:

Image result for पालक
इसमें मौजूद पोषक तत्व जैसे आयरन और विटामिन ए त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। इसका जूस निकालकर या इसे उबालकर त्वचा पर मलने से सौंदर्य में निखार आता है।

बंदगोभी:

Image result for बंदगोभी
अगर आपके चेहरे पर असमय झुर्रियां पड़ गई हैं तो बंदगोभी के पत्तों का रस निकालकर इसमें एक टीस्पून शहद मिलाकर चेहरे पर लगाने से लाभ मिलेगा।

गाजर:

Image result for गाजर
गाजर का रस निकालकर त्वचा पर लगाकर कुछ समय के लिए छोड़ दें। तत्पश्चात साफ पानी से धो लें।

टमाटर:

Source: Pinterest
टमाटर का सेवन करने से एक ओर जहां स्वास्थ्य सही रहता है। वहीं इसका उपयोग सौंदर्य निखारने में भी किया जा सकता है। टमाटर का रस निकालकर नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाकर चेहरे पर लगाने से स्किन मुलायम होती है और उसमें निखार आता है।

संतरा:

Image result for आपकी किचन में छिपा है सौंदर्य का खजाना
संतरे का रस निकालकर इसे रुई के फाहे से या साफ हाथों से चेहरे पर लगाने से त्वचा मुलायम होती है। यही नहीं संतरे के छिलकों को गुलाबजल एवं बेसन में मिलाकर लगाने से मुहांसों से राहत मिलती है। साथ ही त्वचा में निखार भी आता है।

शहद:

Source: Pinterest
यह हमारे शरीर को स्वस्थ व सुंदर दोनों बनाता है। शहद रक्त साफ करता है, जिससे त्वचा की रंगत में निखार आता है। त्वचा को कोमल बनाने में भी यह मदद करता है। शहद का प्रयोग झुर्रियां मिटाने में भी लाभकारी है। चेहरे पर थोड़ा सा शहद हाथ में लेकर लगाएं। बीस मिनट बाद सादे पानी से धोकर साफ कर लें। शहद त्वचा में नमी की जरूरत को पूरा करने का काम करता है और उसे कांतिमय बनाए रखने में मदद करता है। आप चाहे तो शहद में संतरे के रस की कुछ बूंदें मिला सकती है। इसे चेहरे पर बीस मिनट तक लगाएं फिर पानी से धो लें। यह उपाय हर किस्म की त्वचा के लिए लाभ देता है।

चुकंदर:

Related image
इसमें वीटाकैनिन नामक एंटी ऑक्सीडेट होता है, जो रक्त को शुद्ध करता है। इसके प्रयोग से हमारी त्वचा और बाल स्वस्थ रहते है। गाजर व संतरे के साथ मिलाकर चुकंदर का रस पीने से त्वचा में कसाव आता है। तैलीय त्वचा के लिए चुकंदर के रस में थोड़ा सा संतरे का रस मिलाकर चेहरे पर 10-15 मिनट तक लगाएं। फिर साफ पानी से धो लें। रूखी व सामान्य त्वचा के लिए चुकंदर के रस में ग्लिसरीन की कुछ बूंदें मिलाकर चेहरे पर लगाएं।

केला:

Image result for केला
एक केले को मैश करके चेहरे पर लगाएं। हलका सूखने पर सादे पानी से धो लें। यह चेहरे की त्वचा को मुलायम और रेशमी बनाने में मदद करता है।

अंडे की जर्दी:

Source: Pinterest
त्वचा को पोषण देने के लिए अंडे की जर्दी चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद हलके गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

तेल और क्रीम:

Source: Pinterest
एक चम्मच तिल के तेल या ऑलिव ऑयल में थोड़ी सी क्रीम या दूध की मलाई मिलाकर फेंट लें फिर उसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 15 मिनट बाद चेहरा सादे पानी से धो लें। चेहरा नर्म, मुलायम और चमकदार हो जाएगा।

खीरा:

Image result for खीरा
यह प्रकृति का ऐसा अनमोल उपहार है, जो हमारी त्वचा को निखार व सौंदर्य प्रदान करता है। खीरे में पाया जाने वाला सिलिकॉन तत्व त्वचा को स्वस्थ और सुंदर बनाने में मदद करता है। खीरे का रस एक बेहतरीन टॉनिक है। इसे चेहरे पर लगाने से ताजगी का एहसास होता है। इसके रस को चेहरे पर लगाने से लाभ तो मिलता ही है, साथ ही कुछ दिनों तक खीरे का रस पीने से त्वचा की अतिरिक्त तैलीयता भी कम हो जाती है। खीरे का रस त्वचा की जलन को दूर करके ठंडक प्रदान करता है। इसलिए यह एक एस्ट्रिंजेंट के रूप में भी काम करता है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned