अखिलेश सरकार की इस योजना को मिला केंद्र सरकार से जीवनदान

Dhirendra Singh

Publish: Apr, 21 2017 06:49:00 (IST)

Lucknow, Uttar Pradesh, India
अखिलेश सरकार की इस योजना को मिला केंद्र सरकार से जीवनदान

पूर्व समाजवादी सरकार की योजनाओं पर एक-एक कर तलवार लटकना शुरु हो गई है।

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में सरकार बदलते ही यूपी में पूर्व समाजवादी सरकार की योजनाओं पर एक-एक कर तलवार लटकना शुरु हो गई है। इसी बीच यूपी में आदित्यनाथ योगी सरकार में कैबिनेट मंत्री रीता बहुगुणा जोशी ने अखिलेश सरकार की बहुचर्चित 1090 वूमन पावर लाइन योजना को बंद करने के संकेत दिए थे। उनके इस संकेत से सियासत के बीच सुरक्षा को ताक पर रखने से जुड़े कई सवाल खड़े होने लगे। हालांकि केंद्र सरकार से जुड़ी एक टीम ने स्पष्ट कर दिया है कि 1090 वूमन पावर लाइन किसी भी हाल में बंद नहीं होनी चाहिए।

ब्यूरो ऑफ पुलिस रिसर्च एंड डेवलपमेंट (बीपीआरएंडडी), मिनिस्ट्री ऑफ होम की 14 सदस्यीय आईपीएस टीम ने शुक्रवार को यूपी डायल-100 और 1090 वूमन पावर लाइन का दौरा किया। बीपीआरएंडडी की डीजी डॉ. एम.सी. बोरवांकर व टीम के सदस्यों ने इन दोनों योजनाओं की जमकर तारीफ की। उन्होंने 1090 महिलाओं की समस्या से जुड़ी हेल्पलाइन को 'वूमन पावर लाइन' और कॉल लेने वाली अटेंडेंट को 'पावर एंजेल' कहे जाने की काफी सराहना की। उनके मुताबिक उनकी टीम इस योजाना को दूसरे राज्यों के लिए भी प्रस्ताविक करेंगी।

1090 को बंद करने के सवाल पर मिला ये जवाब
 
बीपीआरएंडडी की डीजी डॉ. एम.सी. बोरवांकर को इस दौरान बताया गया कि यूपी में बीजेपी सरकार इस 1090 वूमन पावर लाइन को बंद करने का विचार कर रही है। इस पर बोरवांकर ने कहा कि प्रदेश में चल रही अच्छी योजनाओं में राजनीतिकरण नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस हेल्पलाइन के अच्छे रिजल्ट के संबंध में केंद्र को भी अवगत कराया जाएगा। उम्मीद है कि सरकार बदलने का असर किसी भी सरकार की अच्छी योजना पर पड़ेगा, न ही ऐसी योजनाएं बंद होनी चाहिए।

ये था पूरा मामला

बता दें कि योगी सरकार में महिला एवं बाल कल्याण विभाग की कैबिनेट मंत्री डॉ. रीता बहुगुणा जोशी ने हाल में 1090 को बंद कर 181 हेल्प लाइन जोर देने के संकेत दिए थे। उनके मुताबिक इसके जरिये महिलाएं फोन पर ही इस हेल्पलाइन से बिना थाने जाए केस दर्ज करा सकती है। हालांकि कैबिनेट मंत्री के इस संकेत के बाद इसे सरकार बदलने और पुरानी योजनाओं को बंद करने के नजरिये से देखा जा रहा था।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned