सरप्लस टीचर्स को करना होगा ऑनलाइन आवेदन, तभी मिलेगा मनचाहा स्कूल 

Lucknow, Uttar Pradesh, India
सरप्लस टीचर्स को करना होगा ऑनलाइन आवेदन, तभी मिलेगा मनचाहा स्कूल 

बेसिक शिक्षा विभाग में सरप्लस शिक्षकों को अपने समायोजन और ट्रांसफर के लिए अब ऑनलाइन आवेदन करना पड़ेगा। 

लखनऊ। बेसिक शिक्षा विभाग में सरप्लस शिक्षकों को अपने समायोजन और ट्रांसफर के लिए अब ऑनलाइन आवेदन करना पड़ेगा। शिक्षण को ऑनलाइन आवेदन न करने पर विभाग द्वारा किसी भी स्कूल में रिक्त पदों पर ट्रांसफर कर दिया जाएगा। 

समायोजन और स्थानांतरण के लिए बेसिक शिक्षा परिषद् के सचिव संजय सिन्हा ने पहले सरप्लस शिक्षकों व रिक्त विद्यालयों की सूची, पैन व आधार नंबर, जोनवार विद्यालयों की सूचना एनआईसी की वेबसाइट पर 22 जून दोपहर 3 बजे तक उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। 

ऑनलाइन होगी सारी कार्रवाई 

समायोजन और स्थानांतरण की सारी कार्रवाई ऑनलाइन की जाएगी। इसके बारे में जानकारी देते हुए बेसिक शिक्षा परिषद् के सचिव संजय सिन्हा ने बताया कि सरप्लस अध्यापकों के समायोजन और ट्रांसफर की सारी कार्रवाई की जाएगी। इन शिक्षकों को अनिवार्य रूप से ऑनलाइन आवेदन कर पदस्थापन के लिए स्वेक्षा से स्कूल का विकल्प देना होगा। उन्होंने बताया सरप्लस टीचर्स और रिक्त पदों की सूची प्रत्येक जिले के एनआईसी की वेबसाइट पर जारी की जाएगी। सभी टीचर्स अपना विवरण इसी वेबसाइट पर भरें। उन्होंने स्पष्ट किया की सरप्लस शिक्षक की और से ऑनलाइन आवेदन नहीं करने पर उनका ट्रांसफर जिले के किसी भी स्कूल में रिक्त पद पर कर दिया जाएगा। सरप्लस शिक्षकों के समायोजन के बाद बचने वाले रिक्त पदों पर ही स्थानांतरण की कार्रवाई शुरू की जाएगी।   

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned