BBAU के फैसले से अभ्यर्थी हैरान, घट सकते हैं आधे से ज्यादा एडमिशन

Lucknow, Uttar Pradesh, India
BBAU के फैसले से अभ्यर्थी हैरान, घट सकते हैं आधे से ज्यादा एडमिशन

पिछले दिनों विवादों से घिरे रहे बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर यूनिवर्सिटी (बीबीएयू) ने इमेज मेकओवर करने की कोशिश में सभी एंट्रेंस एग्जाम रद्द कर दिए। 

लखनऊ. पिछले दिनों विवादों से घिरे रहे बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर यूनिवर्सिटी (बीबीएयू) ने इमेज मेकओवर करने की कोशिश में सभी एंट्रेंस एग्जाम रद्द कर दिए।  26 मई से 2 जून के बीच हुए कोर्सेज में एडमिशन के एंट्रेंस एग्जाम रद कर दिए गए हैं। इससे एंट्रेंस पास करने वाले छात्र हैरान रह गए हैं। यूनिवर्सिटी के मुताबिक अब सभी एग्जाम दोबारा करवाए जाएंगे। वहीं 3 से 5 जून के बीच होने वाले एग्जाम को पहले ही निरस्त कर दिया गया था। उन्हें भी अब इसके साथ करवाया जाएगा।

दरअसल यूनिवर्सिटी के प्रफेसर विपिन सक्सेना को सीबीआई की ओर से रिश्वत लेने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। प्रो. सक्सेना एंट्रेंस एग्जाम की गोपनीय समिति के हेड थे, इन पर छात्रों ने एडमिशन में भी पैसे लेने के आरोप लगाए थे। इस पर वीसी की ओर से हाई पावर कमिटी का गठन किया था। कमिटी ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि एंट्रेंस एग्जाम दोबारा करवाया जाए। वहीं हाल में सभी डीन की बैठक में डीनों दोबारा एंट्रेंस एग्जाम करवाने का सुझाव दिया गया था। इसी पर वीसी प्रो. आरसी सोबती ने मंगलवार को मुहर लगा दी। एंट्रेंस एग्जाम में लगभग 12000 से अधिक अभ्यर्थी शामिल हुए थे।

पहले शेड्यूल के मुताबिक 5 जून को एंट्रेंस खत्म होने के बाद जून लास्ट से काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू होनी थी। जुलाई के पहले सप्ताह में सभी एडमिशन हो जाते। अब अगस्त में एग्जाम होंगे जिसका रिजल्ट सितंबर में आएगा और सितंबर के अंत या अक्टूबर तक काउंसलिंग खिंच सकती है। ऐसे में जिन छात्रों ने बीबीएयू के अलावा अन्य जिन यूनिवर्सिटी में भरा होगा वहां काउंसलिंग हो जाएगी। इसलिए ज्यादातर छात्र अन्य जगह एडमिशन ले लेंगे क्योंकि बीबीएयू में एडमिशन सुनिश्चित भी नहीं होगा। इसलिए इस बार ज्यादातर कोर्सेज में सीटें खाली रहने की संभावना बढ़ गई है।

सूत्रों के मुताबिक, सभी कोर्सेज के एग्जाम अगस्त में करवाए जाएंगे। अभी परीक्षाओं की तारीख तय नहीं हुई है। इसके लिए सभी कोर्सेज के प्रश्नपत्रों को दोबारा बनवाया जाएगा। सभी एडमिट कार्ड दोबारा जारी किए जाएंगे। नए एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए बीबीएयू की वेबसाइट पर जल्द ही नोटिफिकेशन अपलोड किया जाएगा।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned