7अगस्त को नहीं खुलेंगे शहर के शिव मंदिर जाने क्यों

Lucknow, Uttar Pradesh, India
  7अगस्त को नहीं खुलेंगे शहर के शिव मंदिर जाने क्यों

भक्तों से अपील है कि वह दोपहर डेढ़ बजे तक ही भगवान शिव के दर्शन प्राप्त कर लें

लखनऊ, सावन के महीनों में हर सोमवार को शिव मंदिरों में भक्त पूजा करने पहुंचते है। राजधानी का मनकामेश्वर मठ मंदिर में सावन के सोमवार को विशेष पूजा होती है। यहाँ सैकड़ों लोग पूजा के लिए पहुंचते हैं। भक्तों के लिए यहाँ विशेष तैयारी भी होती है। इस मंदिर में सुबह से शाम तक भक्त पूजा के लिए आते हैं। लेकिन इस बार सावन के अंतिम सोमवार के दिन ग्रहण होने से भक्त शाम को यहाँ पूजा पाएंगे।

डालीगंज स्थित मनकामेश्वर मठ मंदिर सात अगस्त, 2017 दिन सोमवार को दोपहर 1:52 बजे से भक्तों के लिए बंद रहेगा। मनकामेश्वर मठ मंदिर की महंत देव्या गिरि महाराज ने बताया कि सात अगस्त को चंद्रग्रहण पड़ रहा है। इस वजह से सूतक दोपहर 1:52 बजे से शुरू होकर नौ घंटे तक चलेगा। चंद्रग्रहण रात 10:52 बजे से शुरू होगा।

जबकि मोक्ष काल रात 12:48 बजे तक रहेगा। सूतक ग्रहण से नौ घंटे पहले ही लग जायेगा। इस वजह से दोपहर 1:52 बजे से सावन का सोमवार होने के बाद भी मंदिर परिसर के सभी कपाट भक्तों के लिए बंद रहेंगे। महंत देव्या गिरि ने बताया कि ग्रहण काल एवं सूतक काल में देवमूर्ति का स्पर्श नहीं करना चाहिए। इसलिए सभी भक्तों से अपील की जाती है कि वह दोपहर डेढ़ बजे तक सात अगस्त दिन सोमवार को भगवान शिव के दर्शन कर लें। उसके बाद मंदिर नहीं खुलेगा।







Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned