क्या आप के सर के बाल हो रहे हैं गायब , तो यह करें उपाय !

Ritesh Singh

Publish: Jul, 07 2017 12:32:00 (IST)

Lucknow, Uttar Pradesh, India
क्या आप के सर के बाल हो रहे हैं गायब , तो यह करें उपाय !

बाल गिरने के कारण,बालो की समस्या

लखनऊ , एक औरत की खूबसूरती उसके बालो से देखी जाती हैं कहते हैकि जितने लम्बे बाल होते है एक औरत की खूबसूरती को निखारते हैं । लम्बे - लम्बे बाल किसको नहीं पसंद होते हैं ।अगर हमलोग अपने बालो का केयर नहीं करते तो वो उखड़ जाते हैं असमय सफेद हो जाते हैं। डॉ शीला ने बतायाकि  खासतौर से अगर हम सभी लोग बारिश के मौसम में अपने बालो का ध्यान रखे तो बालो की समस्या ख़त्म हो जाएगी ।

ज्यादा बाल बारिश के मौसम में झड़ते हैं और शरीर में प्रोटीन की मात्रा कम होने से जल्दी सफेद भी हो जाते हो जाते हैं । डॉक्टर शीला ने कहाकि कुछ आयुर्वेदिक उपचार करने से बालो को बचाया जा सकता हैं और टकली , गंजी , के कमेंट से बच सकते हैं ।


उन्होंने बतायाकि टकली पर भी बाल उगाने  वाला , वह सफेद बालो को काला करने वाला , पतले बेजान बाल मे नयी जान लाने वाला यह तेल  घर में ही बना सकते हैं तेल की सारी सामग्री आयुर्वेदिक दवा की दुकानों पर बड़ी आसानी से मिल जाता हैं ।

घर में तेल बनाने की विधि  

आवला-15gm
जटामासी-200 mg
ईन्द्रायन बीज-6gm
अन्नंतमूल-4gm
सुगन्धंबाला-200 mg
कपुर कचरी100 mg
भागरा-6gm
दारू हल्दी-6.gm
शंख पुष्पी-800mg
तिल ऑईल-200gm

यह एक महीने का तैल बनाने की विधि है।

सब सामग्री को अच्छे से घोटकर खगालकर मिक्स करके तैल मे उबाले।ठण्ड़ा होने पर बोतल मे भर दे
इस तैल से गंजेपन वाले भाग पर सुबह शाम नियमित रूप से 3 महीने तक मालिश करने से गंजेपन मे भी बाल आ जाएगे।ओर बालो की हर समस्या से मुक्ति मिलेगी101 %  ।

अक्सर महिलाए ज्यादा बालो की समस़्या से परेशान रहती है । उन सब समस्या के लिये कोई ना कोई कारण जिम्मेदार होता है ।

बाल गिरने के कारण

 
विटामिन्स मिनरल्स की कमी, बालो मे केमिकल युक्त  तेल  डालने से ,पालॅर मे बालो को रगवाने से,स्टेट करवाने से, केमिकल युक्त. शेम्पु  के  कारन  कुपोषण , विटामिन-A, विटामिन -C, विटामिन -B की कमी , हिमोग्लोबिन की कमी , पित्त दोष , वात दोष , वात-पित्त दोष , किसी अन्य बिमारी के कारन , मानसिक टेन्शन के कारन , चिंता के कारण , अनियमित मासिक के कारण , थाईराईड , या अन्य बडे रोग के कारण भी बाल गिर सकते है ।

बालो की समस्या

बालो का गीरनां ,टकला होना,बालो के बीच मे से चमड़ी दीखना,बालो का टूटंना, दो मूहै बाल , बेजान बाल , बालो का ग्रोथ ना होना , यह समस्या से काफी परेशान महिलाये  होती है । अगर यह सब ठीक ना हो तो डॉक्टर से तुरंत सम्पर्क करें ।


Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned