पीएम मोदी के आह्वान पर 'फीफा विश्व कप' व फुटबॉल के लिए देश में समाजसेवी ने छेड़ी ये अनोखी मुहिम

Dhirendra Singh

Publish: Apr, 21 2017 03:09:00 (IST)

Lucknow, Uttar Pradesh, India
पीएम मोदी के आह्वान पर 'फीफा विश्व कप' व फुटबॉल के लिए देश में समाजसेवी ने छेड़ी ये अनोखी मुहिम

पीएम नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम देश में आयोजित होने वाले फीफा वर्ल्ड कप अंडर-17 का जिक्र किया था।

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'मन बात कार्यक्रम' में फीफा अंडर-17 विश्व कप 2017 की मेजबानी को लेकर चर्चा की थी। इस दौरान उन्होंने फुटबॉल को भारत में बच्चे-बच्चे तक पहुंचाने की इच्छा जाहिर की। पीएम की इस इच्छा को पूरा करने का जिम्मा एक समाजसेवी ने उठा लिया है। समाजसेवी गौतम पाल पिछले कई दिनों से देश में फीफा अंडर -17 का प्रचार कर रहे हैं। साथ ही पूरे देश में युवाओं और बच्चों को फुटबॉल से जोड़ने का लक्ष्य बनाया है।

लखनऊ में आयोजित एक कार्यक्रम में गौतम ने बताया कि पीएम नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में 27 मार्च को देश में आयोजित होने वाले फीफा वर्ल्ड कप अंडर-17 का जिक्र किया था। उन्होंने कहा कि मन की बात कार्यक्रम में फुटबॉल का प्रचार-प्रसार और देश के लोगों में फुटबॉल के प्रति देश रूचि बढ़ाने के लिए सुझाव मांगे थे। इससे प्रभावित होकर वह उसी दिन से युवाओं को फुटबॉल बांटकर फीफा अंडर-17 व इस खेल के लिए जागृत करने में जुट गए। उन्होंने बताया कि वह अपनी व परिवार की सदस्यों की आय के जरिये इस मुहिम को आगे बढ़ा रहे हैं।

ये है फीफा आयोजन तिथि

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित फीफा फुटबाल चैंपियनशिप 6 से 28 अक्टूबर 2017 के बीच भारत के प्रमुख महानगरों में आयोजित होगी। फीफा का फाइनल मैच 28 अक्टूबर 2017 को कोलकाता में साल्ट लेक स्टेडियम में आयोजित होगा। गौतम पाल ने बताया कि अंतिम मुकाबले तक पूरे देश में फुटबॉल का प्रचार करता रहूंगा।

फुटबॉल देकर लोगों को कर रहे प्रोत्साहित

गौतम पाल इस अभियान के तहत लोगों को फुटबॉल देकर इस खेल के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं। शुक्रवार को उन्होंने सिटी मांटेसरी स्कूल गोमती नगर, महारानी अहिल्याबाई होल्कर स्कूल, पूर्व माध्यमिक विद्यालय, हसनपुर खेवली में फुटबॉल वितरीत की। वहीं उन्होंने बताया कि वह अब विधानसभा के सामने, मुख्यमंत्री कार्यालय, लोक भवन, गांधी स्मारक सहित मुख्यमंत्री आवास के पास फुटबॉल वितरीत कर लोगों को इस खेल से जोड़ने का प्रयास करेंगे। ताकी देश में युवा और बच्चे भी फुटबॉल के खेल को सीखे और भारत का नाम भी इस खेल में ऊंचा करें।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned