योग के बीच पांचवी मेट्रो ट्रेन पहुंची अपने शहर

Lucknow, Uttar Pradesh, India
योग के बीच पांचवी मेट्रो ट्रेन पहुंची अपने शहर

 चौथी ट्रेन का रुट टेस्ट चल रहा था। सभी टेस्ट ख़त्म होते ही पांचवी मेट्रो का टेस्ट किया जाएगा।  

लखनऊ। जहाँ एक ओर पूरी राजधानी योग फीवर में है वहीं दूसरी ओर लखनऊ मेट्रो के कमर्शियल रन की तस्वीर भी साफ़ न हो पाई है। इन सब के बीच पांचवी मेट्रो ट्रेन मंगलवार को लखनऊ पहुंच गई। श्री सिटी, आन्ध्र प्रदेश में अलस्टाम इंडिया द्वारा निर्मित टे्रन्स को सड़क मार्ग द्वारा स्पेशल टे्रलर्स के माध्यम से पायलट वाहन के साथ रियर के सामने लाया गया। 

मेट्रो ट्रेन का यह सेट श्री सिटी से 64 पहियों के स्पेशल टे्रलर में आया है। स्पेशल स्प्रेडर का उपयोग करते हुए 180 टन की क्रेन से 40 टन वजन के कोच को उतारा गया। एक विशेष सुरक्षा टीम की देखरेख में कोचों को सुरक्षित उतारा गया। इन चार कोचों को उतारने में करीब छह घंटे का समय लगा। इन मेट्रो टे्रन के सेट का उपयोग विभिन्न वर्गों में चलने वाली कई ट्रेनों के साथ सिगनलिंग सिस्ट स के परीक्षण के लिए किया जाएगा।  25 मार्च को लखनऊ मेट्रो रेल कारपोरेशन ने दूसरा ट्रेन सेट प्राप्त किया था और करीब ठीक 17 दिन बाद इन सेटों के पहुंचने के बाद एलएमआरसी को तीसरा ट्रेन सेट भी प्राप्त हो गया है। चौथा सेट 2 जून को आया था। 

ज़ाहिर है पहला राण ट्रांसपोर्र्ट नगर से चारबाग के बीच चार ट्रेन के साथ कामर्शियल रन शुरू होना है। चौथी ट्रेन का रुट टेस्ट चल रहा था। सभी टेस्ट ख़त्म होते ही पांचवी मेट्रो का टेस्ट किया जाएगा।  


Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned