ऐसे दिखेंगे पीएम आवास योजना में मिलने वाले मकान, दो मॉडल में से एक का होगा चयन

Lucknow, Uttar Pradesh, India
ऐसे दिखेंगे पीएम आवास योजना में मिलने वाले मकान, दो मॉडल में से एक का होगा चयन

पीएम आवास योजना, चार लाख रुपए में मिलेगा एक कमरे का मकान

लखनऊ। राजधानी में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत जियामऊ में मॉडल बनाया गया है। एक कमरे की पीएम आवास की लागत 4.61 लाख आ रही है। करीब 23.79 वर्ग मीटर क्षेत्रफल वाले इस मॉडल को शासन के अधिकारियों को दिखाया गया है। सरकार ने दो कमरे वाला मॉडल बनाने को कहा गया है। ऐसे में पीएम आवास का फिर से एक मॉडल बनाया जाएगा। दोनों ही मॉडल तैयार होने के बाद ये निर्णय होगा की प्रदेश में पीएम आवास योजना के अंतर्गत कैसे मकान बनेंगे। दो कमरे का आवास बनने से इसकी लागत भी बढ़ जाएगी।

आंध्र प्रदेश की तर्ज पर बना है एक कमरे का मकान

आंध्र प्रदेश में पीएम आवास बनाए जा रहे हैं। यहां पर 13 जिलों में 1.25 आवास बनाए जाने हैं। आंध्र प्रदेश में पीएम आवास योजना संबंधी जानकारी लेकर लौटी एलडीए की टीम ने शासन को अपनी रिपोर्ट सौंपने के साथ ही जियामऊ स्थित शेल्टर होम परिसर में एक कमरे का मॉडल भी तैयार किया है। प्रधानमंत्री आवास योजना में कम लागत के फ्लैट बनाने के लिए एलडीए ने यह मॉडल तैयार किया है। पीएम आवास का मॉडल और कार्ययोजना बनाने के लिए बीते दिनों एलडीए के मुख्य नगर नियोजक जेएन रेड्डी, मुख्य अभियंता ओपी मिश्र और बिल्डर पारस जैन 4 दिन के दौरे पर आंध्र प्रदेश भेजे गए थे। वहां से टीम कम लागत में पीएम आवास योजना के मकान बनाने का तरीका सीख कर वापस लौट आयी है। एलडीए के मुख्य अभियंता ओपी मिश्र ने बताया कि बनाए गए एक कमरे के मॉडल की कीमत करीब 4.61 लाख रुपए आ रही है। लेकिन सरकार ने दो कमरे का मॉडल तैयार करने के निर्देश दिए है। इससे इसकी लागत बढ़ जाएगी।

क्या है मौजूदा मॉडल

मॉडल के मुताबिक सुपर यूनिट एरिया 27.79 वर्ग मीटर और छत की ऊंचाई 2.9 मीटर रखी गई है। 14.14 वर्ग मीटर का मल्टीपरपज रूम, रसोई, बाथरूम, बालकिनी के साथ ही ओपेन एरिया भी दिया गया है। आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में तीन वर्ग मंे फ्लैट की 6 से लेकर 8 लाख रुपए कीमत रखी गई है। फ्लैटों के सस्ते होने का कारण यह है कि वहां पर जमीन सरकारी है और बाह्य विकास सरकार करेगी। इस कीमत में सिर्फ भवन निर्माण की कीमत ही शामिल है। जबकि एलडीए के पास सरकारी जमीन न होने पर कीमत अधिक रखनी होगी।


26 जून को चुना जाएगा मॉडल

मॉडल तैयार करने में यह कोशिश की गई है कि लागत कम रखकर मजबूती रहे। इसके साथ ही बिजली की खपत कम करने पर भी ध्यान दिया गया है। ये मॉडल जियामऊ स्थित नगर निगम के शेल्टर होम में तैयार किया गया है। इन मॉडल फ्लैट से किसी एक मॉडल का चयन सीएम योगी आदित्यनाथ 26 जून को करेंगे। पीएम आवास योजना के अंतर्गत फाइनेंस दिए जाने को लेकर सोमवार को प्रमुख सचिव आवास मुकुल सिंघल ने बैंकों के साथ बैठक की। इस बैठक में एलडीए उपाध्यक्ष प्रभु एन सिंह भी मौजूद रहे। बैठक में किस बैंक से कितना और किस प्रकार से फाइनेंस मिल सकता है। इस पर चर्चा की गई।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned